Hindi, asked by sandeep9maurya98, 8 months ago

आपके कम्पनी मोटापे की रोकथाम के लिए 25 50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिये

Answers

Answered by Anonymous
3

मोटापा (अंग्रेज़ी: Obesity) वो स्थिति होती है, जब अत्यधिक शारीरिक वसा शरीर पर इस सीमा तक एकत्रित हो जाती है कि वो स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालने लगती है।[1][2] यह आयु संभावना को भी घटा सकता है।[3][4] शरीर भार सूचकांक (बी.एम.आई), मानव भार और लंबाई का अनुपात होता है, जब २५ कि.ग्रा./मी.२ और ३० कि.ग्रा/मी२ के बीच हो, तब मोटापा-पूर्व स्थिति; और मोटापा जब ये ३० कि.ग्रा/मी.२ से अधिक हो।[5]

मोटापा

वर्गीकरण एवं बाह्य साधन

Obesity-waist circumference.PNG

सिल्हौटे और कमर के घेरे के नाप के द्वारा सामान्य, भारी और मोटे व्यक्ति का अंकन

आईसीडी-१०

E66.

आईसीडी-९

278

ओएमआईएम

601665

डिज़ीज़-डीबी

9099

मेडलाइन प्लस

003101

ईमेडिसिन

med/1653

एम.ईएसएच

C23.888.144.699.500

मोटापा बहुत से रोगों से जुड़ा हुआ है, जैसे हृदय रोग, मधुमेह, निद्रा कालीन श्वास समस्या, कई प्रकार के कैंसर और अस्थिसंध्यार्ति[4] मोटापे का प्रमुख कारण अत्यधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन, शारीरिक गतिविधियों का अभाव, आनुवांशिकी का मिश्रण हो सकता है। हालांकि मात्र आनुवांशिक, चिकित्सकीय या मानसिक रोग के कारण बहुत ही कम संख्या में पाये जाते हैं।

Answered by StyloBabiie
0

Answer:

Explanation:

मोटापे से बचने के लिए, आप उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना शुरू कर सकते हैं जो आप रोज खाते हैं। उचित भोजन चुनें, न केवल फिट रहने का बल्कि अपने शरीर को स्वस्थ बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।

तो आहार के लिए सुझाई गई सूची है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।

1. ग्रीन टी

पेंसिल्वेनिया स्टेट द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, ग्रीन टी में एक विशेष यौगिक होता है, जिसे एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) के रूप में जाना जाता है, जो माना जाता है कि शरीर को अतिरिक्त वसा का सेवन करने और वसा को अवशोषित करने से रोकता है।

मोटापे से छुटकारा पाने के प्रयासों में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपने दैनिक आधार पर 3-4 गिलास ग्रीन टी का बेहतर सेवन किया।

2. नींबू का रस

एक अन्य प्रकार का तरल पदार्थ जिसे मोटापे के लिए एक महान प्राकृतिक घरेलू उपचार माना जा सकता है। जब थोड़ा कच्चा शहद मिलाया जाता है, तो नींबू का रस चयापचय में सुधार कर सकता है, जिसका अर्थ है कि शरीर में अधिक वसा का उपयोग करने का आग्रह करना।

3. अदरक

यह सुनहरा मसाला पाचन तंत्र को बढ़ाने और खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। जब पाचन बेहतर ढंग से काम करता है, तो शरीर को रक्त शर्करा और वसा का उपयोग करना आसान होगा।

कैसे इस्तेमाल करे:

आप भोजन करने से पहले कुछ ताजा अदरक के स्लाइस चबा सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, खाना पकाने में अधिक अदरक सहित प्रयास करें ताकि आप मोटापे से जल्दी से छुटकारा पा सकें।

अंत में, आप दैनिक आधार पर उपयोग करने के लिए अदरक की खुराक भी खरीद सकते हैं।

4. एप्पल साइडर सिरका

यह सिरका आपके शरीर के अंदर वसा को जमा होने से रोकने और शरीर को एक ही समय में अतिरिक्त वसा का उपयोग करने के लिए उत्तेजित करने के लिए सुपर प्रभावी माना जाता है।

कैसे इस्तेमाल करे:

आपको कच्चे सिरके को दो चम्मच और एक कप के अनुपात में पानी के साथ पतला करके उपचार शुरू करना चाहिए।

सुबह उठने के ठीक बाद मिश्रण का सेवन करें।

5. दालचीनी

वजन बढ़ने से रोकने के लिए दालचीनी चयापचय दर को बढ़ाएगी। इसके अलावा, दालचीनी यह सुनिश्चित करती है कि चीनी का स्तर बहुत अधिक न बढ़े और वसा के निर्माण को रोका जा सके।

कैसे इस्तेमाल करे:

उबलते पानी में आधा चम्मच पिसी हुई दालचीनी मिलाएं।

आधे घंटे बाद, जब मिश्रण ठंडा होता है, तो आप शहद डाल सकते हैं।

प्रति दिन कई बार मिश्रण का सेवन करें।

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिन्हें मैं अपने भोजन के लिए रोजाना लगा रहा हूं। मुझे लगता है कि यह न केवल फिटनेस के लिए बल्कि स्वस्थ शरीर के लिए भी है। आशा करता हूँ की ये काम करेगा!!

स्रोत: प्राधिकरण उपचार - मोटापे के लिए घरेलू उपचार

Similar questions