Science, asked by maahira17, 10 months ago

आपको तीन द्रव दिए गए हैं, जिनमें से एक हाइड्रोकब्लोरिक अम्ल है, दूसरा सोडियम हाइड्रॉक्साइड और तीसरा शक्कर का विलयन है। आप हल्दी को सूचक के रूप में उपयोग करके उनकी पहचान कैसे करेंगे?

Answers

Answered by nikitasingh79
9

Answer:

हमें तीन द्रव दिए गए हैं, जिनमें से एक हाइड्रोकब्लोरिक अम्ल है, दूसरा सोडियम हाइड्रॉक्साइड और तीसरा शक्कर का विलयन है। हम हल्दी को सूचक के रूप में उपयोग करके इनकी पहचान निम्न प्रकार से करेंगे :  

हल्दी पाउडर से हल्दी पट्टियां बनाई जाती हैं । यह क्षारक के साथ लाल रंग देती है और अम्ल और उदासीन विलयन पर इसका कोई प्रभाव नहीं होता । सबसे पहले क्षारक को अलग करेंगे । हम हल्दी में क्षार डालेंगे  हल्दी का रंग लाल हो जाएगा।  अब इसमें बाकी दो विलयनों  में से एक की कुछ बूंदें डालो यदि पीला रंग वापस आ जाए तो विलयन अम्ल है  नहीं तो चीनी का घोल।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ  (अम्ल, क्षारक और लवण) के सभी प्रश्न उत्तर :

https://brainly.in/question/13197077#

 

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

समझाइए, ऐसा क्‍यों होता है:

(क) जब आप अतिअम्लता से पीड़ित होते हैं, तो प्रतिअम्ल की गोली लेते हैं।

(ख) जब चोंटी काटती है, तो त्वचा पर कैलेमाइन का विलयन लगाया जाता है।

(ग) कारखाने के अपशिष्ट को जलाशयों में बहाने से पहले उसे उदासीन किया

https://brainly.in/question/13202041#जाता है।

 

दोरजी के रैस्टोरेन्ट में शीतल (मृदु) पेय की कुछ बोतलें हैं। लेकिन दुर्भाग्य से वे चिह्नित नहीं हैं। उसे ग्राहकों की माँग के अनुसार पेय परोसने हैं। एक ग्राहक अप्लीय पेय चाहता है, दूसरा क्षाक्रोय और तीसरा उदासीन पेय चाहता है। दोरजी यह कैसे तय करेगा, कि कौन-सी बोतल किस ग्राहक को देनी है।

https://brainly.in/question/13201772#

Answered by Anonymous
9

Answer:

Answer:

हमें तीन द्रव दिए गए हैं, जिनमें से एक हाइड्रोकब्लोरिक अम्ल है, दूसरा सोडियम हाइड्रॉक्साइड और तीसरा शक्कर का विलयन है। हम हल्दी को सूचक के रूप में उपयोग करके इनकी a

Similar questions