Hindi, asked by kashif93, 9 months ago

आपके विचार से बुल्के ने भारत आने का मन क्यों बनाया होगा​

Answers

Answered by twishan
134

Answer:

फादर के मन में भारत के संतों, ऋषियों,और आध्यात्मिक पुरुषों का आकर्षण रहा होगा। हो सकता है, वे स्वामी विवेकानंद, रवींद्रनाथ और अन्य धर्माचार्यों से प्रभावित रहे हों।

एक वैरागी ने वैराग्य की धरती में जीना चाहा हो।

Answered by dackpower
17

बुल्के ने भारत आने का मन बनाया क्योंकि बुल्के का जन्म भारत में हुआ था और वे भारतीय संस्कृति से गहराई से जुड़े थे।

Explanation:

एक सच्चे उदारवादी, फादर बुल्के, जिन्हें 1974 में हिंदी में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण प्राप्त हुआ था, अभी भी विश्वासियों के लोगों द्वारा सम्मानित किया जाता है और उनके दो उत्कृष्ट कार्यों के लिए याद किया जाता है - रामकथा: उत्पति और विकास, और एक अंग्रेजी-हिंदी शब्दकोश।

उनका जीवन उनके काम की तरह ही आकर्षक है। एक प्रशिक्षित सिविल इंजीनियर, फादर बुल्के 1930 में 21 वर्षीय के रूप में जेसुइट आदेश में शामिल हुए और 1935 में नीदरलैंड में अपने थियोसोफिकल प्रशिक्षण के बाद भारत आए। दार्जिलिंग में कुछ समय रुकने के बाद, वह गुमला चले गए जहाँ उन्होंने गणित पढ़ाया। उन्होंने वहां हिंदी सीखी।

हिंदी के प्रति उनका प्रेम शुरू से ही स्पष्ट था। अपने एक निबंध में, उन्होंने लिखा कि वे कैसे आश्चर्यचकित थे और शिक्षित लोगों को खोजने के लिए दर्द हुआ, उन्होंने इसे अंग्रेजी बोलने के लिए गर्व का विषय माना और उन्होंने "लोगों की भाषा में महारत हासिल करने" का संकल्प लिया।

1942 में, फादर बुल्के ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से संस्कृत में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और अपने गुरु और डॉक्टरेट की उपाधियों के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय गए।

Learn More

हिंदी भाषा को लेकर फादर बुल्के की तकलीफ क्या थी

https://brainly.in/question/1790729

Similar questions