Music, asked by vv215154, 3 months ago

आपके विचार से एक शब्द गुरु संपन्न व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है​

Answers

Answered by shiprasharma0131
6

Answer:

व्यक्तित्व (personality) आधुनिक मनोविज्ञान का बहुत ही महत्वपूर्ण एवं प्रमुख विषय है। व्यक्तित्व के अध्ययन के आधार पर व्यक्ति के व्यवहार का पूर्वकथन भी किया जा सकता है। व्यक्तित्व को अंग्रेजी भाषा में "पर्सनालिटी" कहा जाता है यह पर्सनालिटी शब्द लैटिन भाषा के "परसोना" शब्द से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है - मुखौटा (Mask)

प्रत्येक व्यक्ति में कुछ विशेष गुण या विशेषताएं होती हो जो दूसरे व्यक्ति में नहीं होतीं। इन्हीं गुणों एवं विशेषताओं के कारण ही प्रत्येक व्यक्ति एक दूसरे से भिन्न होता है। व्यक्ति के इन गुणों का समुच्चय ही व्यक्ति का व्यक्तित्व कहलाता है। व्यक्तित्व एक स्थिर अवस्था न होकर एक गत्यात्मक समष्टि है जिस पर परिवेश का प्रभाव पड़ता है और इसी कारण से उसमें बदलाव आ सकता है। व्यक्ति के आचार-विचार, व्यवहार, क्रियाएं और गतिविधियों में व्यक्ति का व्यक्तित्व झलकता है। व्यक्ति का समस्त व्यवहार उसके वातावरण या परिवेश में समायोजन करने के लिए होता है।

जनसाधारण में व्यक्तित्व का अर्थ व्यक्ति के बाह्य रूप से लिया जाता है, परन्तु मनोविज्ञान में व्यक्तित्व का अर्थ व्यक्ति के रूप गुणों की समष्ठि से है, अर्थात् व्यक्ति के बाह्य आवरण के गुण और आन्तरिक तत्व, दोनों को माना जाता है।

please answer me in brainliest

Answered by bhalavineeleshkumar
3

Answer:

आपके विचार से एक सत्य गुरु संपन्न व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है

Similar questions