Hindi, asked by ramohanroy69, 6 months ago

आपनेअपनीएकऑनलाइनशॉपपगिं वेबसाइटबनाईहै।जिसके प्रचार-प्रसार के ललए 20 से 25 शब्दों में एक आकर्कष पवज्ञापन तैयार कीजिये।

Answers

Answered by akashkumar02042001
1

Answer:

भोपाल। भारत के दिल यानि मध्यप्रदेश में वैसे तो सरकार के मंत्री विधायक सभी यात्राएं निकालकर जनता में सरकार की योजनाओं में फैलाने का कार्य कर चुके हैं। लेकिन अब ये योजनाएं दूर गांवों तक ले जाने के लिए एक नया ही तरीका ढ़ूंढ़ा गया है। जिसके तहत अब कॉलेज स्टूडेंट्स इन योजनाओं का प्रचार करेंगे।

वैसे तो प्रदेश में सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए एक विशेष विभाग गठित है। जिसका नाम है डीएवीपी, यह भारत सरकार का विभाग है। इसके अलावा मप्र में जनसंपर्क संचालनालय और 'माध्यम' सहित इसके जैसी कुछ अन्य एजेंसियां भी हैं।

इसके बावजूद प्रदेश में सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स को लगाया जा रहा है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार राजीव गांधी प्रफेशनल यूनिवर्सिटी के इंजिनियरिंग छात्रों को इसके लिए टारगेट तक दे दिया गया है।

अच्छे ग्रेड का वादा!

जिसके तहत वह गांव-गांव जाकर सरकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी तो देंगे ही साथ ही उनसे इसका फीडबैक भी लेंगे। सूत्रों के अनुसार इस पूरे मामले में खास बात ये भी सामने आ रही है कि यदि वो यानि छात्र सरकारी योजनाओं का प्रचार करते हैं तो उन्हें परीक्षा में अच्छे ग्रेड का वादा भी किया गया है। फिर चाहे वो इंजीनियरिंग सीख पाए या नहीं।

छात्रों को यह टास्क एमएचआरडी (मानव संसाधन विकास मंत्रालय) के उन्नत भारत अभियान के अंतर्गत दिया गया है। छात्रों से कहा गया है कि वह पांच गावों में जाएंगे और वहां से राष्ट्रीय योजनाओं पर सूचनाएं इक्ट्ठी करेंगे। जिसके बाद उनके बनाए गए डेटाबेस को भारत सरकार में भेजा जाएगा।

Similar questions