Social Sciences, asked by gk6557486, 2 months ago

आपने पास के किसानों से मिलकर पारम्परिक बीज एवं संवर्धित बीज पर निम्नांकित बिन्दुओं पर चर्चा करें ः


बीज की प्राप्ति
बीज का मूल्य
उर्वरक की आवश्यकता
कीटनाशक की आवश्यकता
जल की आवश्यकता
कृषि लागत
उत्पादकता

Answers

Answered by Anonymous
24

Answer:

Explanation:

The Subtotal command line spectrum is present you tell my last question answer is the correct information ℹ️ a friend of mine who will win a free point of children to help with this fish is present


sameerkoshle: answer batao
Answered by Rameshjangid
2

पारम्परिक बीज - वह बीज जो प्राकृतिक रूप से प्राप्त होते है, पारंपरिक बीज कहते है। इस प्रकार के बीज आनुवंशिक रूप से ही प्राप्त होते है।

संवर्धित बीज - संवर्धित बीज ऐसे बीज हैं जिसमे बीजों की प्राकृतिक संरचना से कुछ छेड़छाड़ कर उन्हें अपने मनोनुकूल बनाया जाता है ।

पारम्परिक बीज एवं संवर्धित बीज पर निम्नांकित बिन्दुओं पर विवरण

बीज की प्राप्ति : पारम्परिक बीज जिनके चार प्रकार प्रजनक बीज, आधार बीज, पंजीकृत बीज, प्रमाणित बीज होते है । इन्हें हम प्राकृतिक तौर पर प्राप्त कर सकते हैं । परंतु संवर्धित बीज विशेष प्रकार के लैब में तैयार की जाती हैं । जिसमे बीजो के जीन में परिवर्तन होता हैं ।

बीज का मूल्य : पारम्परिक बीज का मूल्य संवर्द्धित बीजो की तुलना में सस्ते होते हैं । संवर्धित बीज तुलनात्मक रूप से महंगे होते है ।

उर्वरक की आवश्यकता : पारम्परिक बीज की खेती करने पर उर्वरकों और खरपतवारनाशकों की आवश्यकता होती है। संवर्धित बीज में कम खरपतवारों की जरूरत है।

कीटनाशक की आवश्यकता : पारम्परिक बीज खेती में कीटनाशकों की आवश्यकता अधिक और संवर्धित बीज खेती में कम होती है।

जल की आवश्यकता : पारम्परिक बीज खेती में अधिक पानी और संवर्धित बीज खेती में कम पानी की आवश्यकता होती है।

कृषि लागत : पारम्परिक बीज खेती में लागत अधित होती हैं क्योंकि इसमें जल और कीटनाशकों पर अधिक खर्च करना पड़ता हैं जबकि संवर्धित बीज में कम खर्च होता हैं ।

उत्पादकता : पारम्परिक बीज खेती में कम उत्पादन और संवर्धित बीज में उत्पादन अधिक होता हैं इसलिए वर्तमान में इसका प्रयोग प्रचलन में है ।

For more questions

https://brainly.in/question/46748758

https://brainly.in/question/45061558

#SPJ2

Similar questions