Hindi, asked by deepa2k201, 5 months ago

आपस में संबंध रखने वाले किसी एक विचार पर केंद्रित वाक्य समूह को क्या कहते हैं​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

यह इकाई उन कार्यनीतियों से संबंधित है, जिनका उपयोग आप अपनी कक्षा में अंग्रेज़ी लेखन को प्रोत्साहित करने के लिए कर सकते हैं। यह मुख्य रूप से संघटन (composition) और ड्राफ्टिंग में आपके छात्रों की सहायता करने पर केंद्रित है। बेशक, वर्तनी, हस्तलेख और विराम-चिह्न भी महत्वपूर्ण हैं। लेकिन जब छात्र इस बारे में अपने विचारों को एकत्रित कर एक स्वरूप देने की कोशिश कर रहे हों कि उन्हें किस बारे में लिखना चाहिए, तो वे उसी समय यांत्रिक कौशल (mechanical skills) भी सीख रहे होंगे।

लेखन का उद्देश्य होता है कि इसे पढ़ा जाए, इसलिए लेखन पर ध्यान केंद्रित करने में पठन पर ध्यान केंद्रित करना हमेशा ही शामिल रहेगा। जब आप और आपके बच्चे लेखन के बारे में बात करते हैं, तो आप उनके मौखिक भाषा कौशल भी विकसित करते हैं।

Explanation:

MARK ME AS A BRAINLEIST

AND FOLLOW ME AND THANKS MY ANSWERS PLEASE

Answered by Anonymous
1

Answer:

यह इकाई कक्षा में अंग्रेज़ी के उपयोग के लिए आपकी दिनचर्या (रूटीन) बढाने के बारे में है। यह बोलने और सुनने के मुख्य भाषा कौशलों पर केंद्रित है।

आप और आपके विद्यार्थी एक स्कूली दिन के प्रारंभ और अंत में तथा पाठों के बीच जो कुछ भी बोलते हैं, उन सभी बातों के बारे में विचार करें। ये सभी पल भाषा सिखाने और सीखने के नियमित अवसर उपलब्ध कराते हैं।

आपके विद्यार्थियों के लिए संभवतः आप ही अंग्रेज़ी के सबसे महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं, विशेष रूप से यदि वे अपने घरों या समुदाय में अंग्रेज़ी के संपर्क में नहीं आते हैं।

हो सकता है कि आप अपनी अंग्रेज़ी के प्रति 100% आत्मविश्वास महसूस न करते हों लेकिन अंग्रेज़ी पूरी दुनिया में कई तरह के उच्चारणों, और दक्षता के अलग अलग स्तरों के साथ स्वीकार्य रूप से बोली जाती है।

प्रोत्साहन और अभ्यास के द्वारा हर कोई अंग्रेज़ी सीख सकता है। इस इकाई की गतिविधियाँ, केस स्टडी और संसाधन कक्षा में अंग्रेज़ी का उपयोग करने के लिए दिनचर्या विकसित करने की शुरुआत करने में आपकी मदद कर सकती है।

Similar questions