Environmental Sciences, asked by ankitchoudhary6588, 5 months ago

आपदा प्रबंधन में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला संचार उपकरण कौन सा है ​

Answers

Answered by ItzCoolboylol
4

Answer:

«❤ANSWER ❤»

प्रबंधन की प्रकृति स्थानीय आर्थिक और सामाजिक स्थिति पर निर्भर करती है। फ्रेड कनी जैसे कुछ आपदा राहत विशेषज्ञों ने उल्लेख किया है कि एक तरह से एकमात्र असली आपदा आर्थिक होती है।[3] कनी जैसे विशेषज्ञों ने बहुत पहले नोट किया कि आपातकालीन प्रबंधन चक्र में बुनियादी ढांचे, सार्वजनिक जागरूकता और यहाँ तक कि मानव न्याय के मुद्दों पर दीर्घकालिक काम को शामिल करना चाहिए। आपातकालीन प्रबंधन की प्रक्रिया के चार चरण हैं: न्यूनीकरण, तत्परता, प्रतिक्रिया और उबरना.

हाल ही में होमलैंड सिक्योरिटी विभाग और फ़ेमा ने EM के प्रतिमान के भाग के रूप में "समुत्थान" और "रोकथाम" शब्दों को अपनाया है। दूसरे शब्द को PKEMA 2006 ने अक्टूबर 2006 में अधिनियम के द्वारा कानून के रूप में लागू किया और 31 मार्च 2007 से प्रभावी बनाया है। दोनों शब्दों की परिभाषाएं अलग चरणों के रूप में सरलता से उपयुक्त नहीं होती है। परिभाषा के अनुसार रोकथाम 100% शमन है।[4] समुत्थान चार चरणों के लक्ष्य का वर्णन करता है: दुर्भाग्य से आसानी से उबरने या परिवर्तन से ताल-मेल बिठाने की क्षमता

Explanation:

It's CooLboYloL

Answered by crkavya123
0

Answer:

एन.डी.ई.एम.

Explanation:

आपदा संचार क्या है?

अमेरिकन रेड क्रॉस में संचार के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोजर लोवे के अनुसार, "संचार के बुनियादी सिद्धांत अभी भी एक आपदा पर लागू होते हैं, लेकिन सभी दांव ऊंचे हैं। जीवन

जोखिम में है, भावनाएँ बढ़ जाती हैं, अपेक्षाएँ बढ़ जाती हैं, और तात्कालिकता अधिक हो जाती है। एक प्राकृतिक आपदा के दौरान, संगठनों को अभी भी प्रभावी संचार के कुछ मूल सिद्धांतों का पालन करना चाहिए - संदेश अनुशासन, स्पष्टता और संक्षिप्तता, कॉल टू एक्शन, समयबद्धता, आदि - यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके संदेश सही समय पर सही लोगों तक पहुँचें।

प्रभावी आपदा संचार के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

हाल की प्राकृतिक आपदाओं के दौरान रेड क्रॉस और वेरिज़ोन की अलग-अलग रणनीतियाँ इन परिदृश्यों के दौरान संचार करने के लिए कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं में अच्छी अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं:

संदेश नियंत्रण। प्रभावी संचार के लिए संदेश नियंत्रण, समन्वय और निरंतरता हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन एक आपदा के दौरान वे अधिक महत्व रखते हैं। निरंतरता की कमी पहले से ही अस्त-व्यस्त समय के दौरान भ्रम पैदा कर सकती है, संभावित रूप से जीवन की लागत और नुकसान का कारण बन सकती है।

कार्रवाई योग्य जानकारी। जब एक तूफान तट की ओर बढ़ रहा होता है, तो उसके रास्ते में आने वाले लोग जानना चाहते हैं कि सुरक्षित कैसे रहें। चाहे कोई आपदा आसन्न हो, प्रगति में हो, या अंत में गुजर चुकी हो, संगठनों को कार्रवाई योग्य जानकारी प्रदान करनी चाहिए जो लोगों को इसके लिए तैयार होने, सुरक्षित रहने और संसाधनों तक पहुँचने में मदद करे।

लक्षित दर्शकों को समझना। आपदा से प्रभावित लोग लगभग हमेशा प्राथमिक लक्षित दर्शक होते हैं, लेकिन विचार करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण हितधारक भी हैं। आपदाओं के दौरान, संगठन राजनीतिक पूंजी बनाने या बनाए रखने के लिए नीति निर्माताओं के अपने प्रयासों के बारे में भी संवाद करना चाह सकते हैं।

अपेक्षाओं का प्रबंधन। जीवन दांव पर होने के साथ, आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह उन लोगों को गुमराह करना है जो खतरे में हैं। अगर किसी संगठन के राहत प्रयासों में देरी हो रही है या सेवाओं को निलंबित करना पड़ रहा है, तो उसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह हितधारकों को स्पष्ट रूप से जानकारी दे। इसे अपने संदेशों को जमीनी स्थिति की वास्तविकता के साथ संरेखित करना चाहिए ताकि यह गलत तरीके से पेश न किया जा सके कि यह क्या प्रदान करने में सक्षम है। इससे आपदा से प्रभावित लोगों को यह जानने में मदद मिलती है कि क्या उम्मीद की जाए, कब इसकी उम्मीद की जाए और उसके अनुसार योजना कैसे बनाई जाए।

अपनी लेन में रहो। जब कोई आपदा आती है, तो राहत देने और जानकारी प्रदान करने के लिए कई संगठन प्रभावित क्षेत्र में एकत्रित होते हैं। संगठनों को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में संवाद करने और उनके द्वारा सटीक रूप से प्रदान की जा सकने वाली जानकारी को साझा करने पर अडिग रहना चाहिए।

अधिक जानकारी प्राप्त करें

brainly.in/question/34530872

brainly.in/question/12536353

#SPJ3

Similar questions