Hindi, asked by 98765432123, 10 months ago

aapke Vidyalaya Mein sharirik Roop se chunauti purn Vidyarthi Hai unke liye Vidyalaya Parishad aur kaksha kaksha mein kisi Tarah Ke pravdhan Kiye Jaaye pradhanadhyapak ko is sandarbh Mein Patra dwara sujhav deejiye ​

Answers

Answered by shishir303
77

शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण विद्यार्थियों की सुविधा के लिये प्रधानाचार्य को सुझाव पत्र

                                                                              दिनांक – 30 जुलाई 2019

सेवा में,

श्रीमान् प्रधानाचार्य,

विद्या विहार विद्यालय,

इंदौर (म. प्र.)

आदरणीय सर,

सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं शैलेंद्र कुमार कक्षा 9A का छात्र हूँ। हमारी कक्षा में एक सहपाठी है जो शारीरिक से असमर्थ है। उसे विद्यालय में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। विद्यालय में ही उसके जैसे अन्य छात्र है, जिन्हे भी उसके समान अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मैं शारीरिक रूप से चुनौती झेल रहे विद्यार्थियों के संबंध में कुछ सुझाव देना चाहता हूँ। ऐसे विद्यार्थियों को सीढियां चढ़ने में परेशानी होती है, अतः उन्हे लिफ्ट से आने जाने की व्यवस्था की जाये। हर जगह लिफ्ट संभव न होने की स्थिति में सीढ़िया कम ऊँचाई  की हों और सीढ़ियों पर रेलिंग लगी हों। कक्षा में शारीरिक चुनौतीपूर्ण छात्रों के लिये पानी की व्यवस्था कक्षा में ही हो। विद्यालय में आते समय ऐसे विद्यार्थियों को कक्षा तक पहुँचने में मदद के लिये सहायक के रूप में विद्यालय का कोई कर्मचारी हो। कक्षा में उनके लिये एकदम आगे व कोने की अलग से बेंच होनी चाहिये ताकि वो अपने सहायक उपकरण जैसे की बैसाखी, व्हीलचेयर, स्टिक आदि को सुगमता पूर्वक रख सके और जरूरत पड़ने पर उन उपकरणों तक पहुँच सकें। ऐसे विद्यार्थियों को पंक्ति में लगे रहने से छूट मिलनी चाहिये। कक्षा से टायलेट तक जाने के लिये रैम्प बनाया जाये और टायलेट में भी विकलांगों के लिये सुविधाजनक व्यवस्था हो।

सर, ये मेरे कुछ सुझाव है, कृपया इन पर ध्यान दें ताकि हमारे शरीरिक रूप से असमर्थ विद्यार्थी सहपाठी अपनी शारीरिक स्थिति से उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों से कुछ राहत पाकर अपनी दैनिक गतिविधि को सुगम बना सकें।

धन्यवाद,

                                                                           आज्ञाकारी विद्यार्थी...

                                                                            शैलेंद्र कुमार,

                                                                            कक्षा - 9A,

                                                                            विद्या विहार विद्यालय

                                                                             इंदौर (म. प्र.)

Similar questions