Geography, asked by ak34699, 7 months ago

aapko kaun si Ritu Achi Lagti Hai batate Hue Mitra ko Patra​

Answers

Answered by Anonymous
8

Answer:

लोदी कॉलोनी,

कानपुर,

उत्तर प्रदेश

17 जनवरी, 2020

प्रिए मित्र,

मुझे कल तुम्हारा पत्र प्राप्त हुआ तथा यह जानकर बहुत हर्ष हुआ कि तुम कुशल मंगल हो तथा तुम्हारी पढ़ाई अच्छी चल रही है। मैं भी ठीक हूं।

तुमने मुझे अपने पत्र में बसंत ऋतु के महत्व को बताने के लिए कहा था। साल भर में जितने भी ऋतु होते हैं सब किसी ना किसी तरह से महत्वपूर्ण है। बसंत ऋतु बहुत अच्छा लगता है। इस समय ना ज्यादा ठंड होती है ना ज्यादा गर्मी। बसंत ऋतु में पतझड़ के बाद नए नए पत्ते पेड़ों में आ जाते हैं जिससे वह बहुत खूबसूरत दिखता है। इस ऋतु में बहुत हरियाली रहती है। काफी लोगों को यह ऋतु बहुत पसंद होता है।

तुम ऐसे ही मुझे पत्र लिखते रहना। तुझे आने वाले जन्मदिन के लिए अग्रिम शुभकामनाएं और बधाई।

तुम्हारा मित्र,

रोहन

Explanation:

hope it's helpful

pls mark as brainliest

Answered by pragyan07sl
0

Answer:

पीएस कॉलोनी,

बेंगलूरु

17 जुलाई, 2022  

           

प्रिय रिया,

मुझे कल तुम्हारा पत्र प्राप्त हुआ तथा यह जानकर बहुत खुशी हुई कि तुम ठीक हो तथा तुम्हारी पढ़ाई अच्छी चल रही है। मैं भी कुशल मंगल हूं।

तुमने मुझे अपने पत्र में मुझे कौन सी ऋतु बहुत अच्छा लगता है-जानने कि इच्छा जताई है और ऋतु के महत्व को बताने के लिए कहा है।  

साल भर में जितने भी ऋतु होते हैं सब किसी ना किसी तरह से महत्वपूर्ण है। साल भर में जितने भी ऋतु होते हैं, उन में मुझे "ऋतुराज बसंत" बहुत अच्छा लगता है।

हिंदू पंचाग के वर्ष का अंत और प्रारंभ वसंत में ही होता है। इस ऋतु के आने पर सर्दी कम हो जाती है, मौसम सुहावना हो जाता है, पेड़ों में नए हरे पत्ते आने लगते हैं, आम के पेड़ बौरों से लद जाते हैं और खेत सरसों के फूलों से भरे पीले दिखाई देते हैं । अतः राग रंग और उत्सव मनाने के लिए ऋतुराज बसंत सर्वश्रेष्ठ है । वसन्त ऋतु वर्ष की एक ऋतु है जिसमें वातावरण का तापमान प्रायः सुखद रहता है। यह फरवरी से मार्च तक होती है। मौसम का गरम होना, फूलो का खिलना, पौधो का हरा भरा होना और बर्फ का पिघलना मन को लुभाता है। रंगों का त्योहार होली वसन्त ऋतु में मनाया जाता है। इस मौसम में चारो ओर हरियलि होति है।  इस ऋतु मैं लोग उद्यनो ,तालाबो आदि मैं घुम्ने जाते है।इस समय ना ज्यादा ठंड होती है ना ज्यादा गर्मी। इस ऋतु में पतझड़ के बाद नए नए पत्ते पेड़ों में आते हैं जिससे वह दृश्य बहुत खूबसूरत दिखता है। इस ऋतु में बहुत हरियाली रहती है। यह ऋतु मुझे बहुत पसंद है।

आशा करती हूं तुम्हारे घर में सब अछे होंगे। तुम ऐसे ही मुझे पत्र लिखते रहना। तुम्हें आने वाले जन्मदिन के लिए बधाई और अग्रिम शुभकामनाएं।

तुम्हारी प्यारी,

प्रज्ञा।

Explanation:

  • मित्र को पत्र अनौपचारिक पत्रों की श्रेणी में आता है जो उन लोगों को लिखा जाता है जो आपने रिश्तेदार, दोस्त, साथी, परिचित या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए होते हैं जिससे आपना रिश्ता होता है।
  • मैत्रीपूर्ण पत्र अनौपचारिक लेखन के अंतर्गत आते हैं क्योंकि उन्हें लिखने के लिए कोई कठोर नियम नहीं हैं। उनके बारे में 'कुछ भी आधिकारिक नहीं' है। और आपको वास्तव में किसी मित्र को पत्र लिखने के लिए किसी ठोस कारण की आवश्यकता नहीं है।

#SPJ2

Similar questions