History, asked by sunitasingh4998, 8 months ago

आरंभिक मध्यकाल के दौरान हुई मुख्य सांस्कृतिक उपलब्धियों की व्याख्या कीजिए।​

Answers

Answered by satyanarayanojha216
5

प्रारंभिक मध्ययुगीन काल के दौरान मुख्य सांस्कृतिक उपलब्धियां

स्पष्टीकरण:

  • प्रारंभिक मध्य युग या प्रारंभिक मध्ययुगीन काल, जिसे आमतौर पर 5 वीं या 6 वीं शताब्दी से 10 वीं शताब्दी ईस्वी तक माना जाता था, ने यूरोपीय इतिहास के मध्य युग की शुरुआत को चिह्नित किया। शब्द "लेट एंटिक्विटी" का उपयोग रोमन साम्राज्य के साथ निरंतरता के तत्वों पर जोर देने के लिए किया जाता है, जबकि "प्रारंभिक मध्य युग" का उपयोग बाद के मध्यकाल की घटनाओं की विशेषता पर जोर देने के लिए किया जाता है। जैसे कि यह पश्चिमी रोमन साम्राज्य की गिरावट के बाद लेट एंटीकिटी के साथ ओवरलैप होता है, और उच्च मध्य युग (सी। 10 वीं से 13 वीं शताब्दी) से पहले होता है।

  • इस अवधि में देर से शास्त्रीय पुरातनता के बाद से रुझान का एक निरंतरता देखा गया, जिसमें जनसंख्या में गिरावट, विशेष रूप से शहरी केंद्रों में, व्यापार में गिरावट, ग्लोबल वार्मिंग में मामूली वृद्धि और आव्रजन में वृद्धि शामिल है। प्रारंभिक मध्य युग को 19 वीं शताब्दी में "डार्क एज" कहा जाता था, जो इस समय से साहित्यिक और सांस्कृतिक उत्पादन की सापेक्ष कमी पर आधारित एक लक्षण वर्णन था। हालांकि, पूर्वी रोमन साम्राज्य, या बीजान्टिन साम्राज्य, जीवित रहना जारी रहा, हालांकि 7 वीं शताब्दी में इस्लामिक खलीफाओं ने पूर्व रोमन क्षेत्र के swathes पर विजय प्राप्त की।

  • इनमें से कई रुझान बाद में अवधि में उलट हो गए। 800 में सम्राट का शीर्षक शारलेमेन द्वारा पश्चिमी यूरोप में पुनर्जीवित किया गया था, जिसका कैरोलिंगियन साम्राज्य बाद में यूरोपीय सामाजिक संरचना और इतिहास को बहुत प्रभावित करता था। यूरोप ने सामंती व्यवस्था के रूप में व्यवस्थित कृषि में वापसी का अनुभव किया जिसने तीन-क्षेत्र रोपण और भारी हल के रूप में इस तरह के नवाचारों की शुरुआत की। बारबेरियन प्रवास यूरोप के अधिकांश हिस्सों में स्थिर हो गया, हालांकि वाइकिंग विस्तार से उत्तर बहुत प्रभावित हुआ।

Similar questions