Sociology, asked by jittusoni13pd2va8, 10 months ago



आरंभ-प्रतिक्रिया- मूल्यांकन (Initiation Response Evaluation (IRE))

आरंभ-प्रतिक्रिया- प्रतिपुष्टि (Initiation Response Feedback (IRF))

आरंभ-प्रतिक्रिया-सुधार (Initiation Response Correction (IRC))

आरंभ-प्रतिक्रिया-कार्य (Initiation Response Action (IRA))​

Answers

Answered by skyfall63
0

The question is,

______________ शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच चर्चा का एक पैटर्न है। शिक्षक पहल करता है, शिक्षार्थी प्रतिक्रिया देता है, शिक्षक प्रतिक्रिया देता है

Answer: (b) आरंभ-प्रतिक्रिया- प्रतिपुष्टि (Initiation Response Feedback (IRF))

Explanation:

  • सबसे विशिष्ट कक्षा इंटरैक्शन पैटर्न तीन-बारी की पहल-प्रतिक्रिया-प्रतिक्रिया (आईआरएफ) पैटर्न है। यह पैटर्न एक प्रश्न से शुरू होता है। आमतौर पर हम कुछ ऐसी चीजों का पता लगाने के लिए सवाल पूछते हैं जो हम पहले से ही नहीं जानते हैं, लेकिन कक्षा में बातचीत में शिक्षक आमतौर पर पहले से ही उत्तर जानते हैं। शिक्षक प्रश्न पूछता है ताकि छात्र जो कुछ सीखे हैं उसे प्रदर्शित कर सकें।
  • आरंभ-प्रतिक्रिया- प्रतिपुष्टि दीक्षा-प्रतिक्रिया-प्रतिक्रिया, या आईआरएफ, शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच चर्चा का एक पैटर्न है। शिक्षक पहल करता है, शिक्षार्थी प्रतिक्रिया देता है, शिक्षक प्रतिक्रिया देता है। कक्षा में सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए इस दृष्टिकोण की आलोचना की गई है कि यह सीखने वाले के बारे में अधिक है कि शिक्षक वास्तव में संवाद करने की तुलना में क्या सुनना चाहता है। उदाहरण शिक्षक वर्तमान सीखने के उपयोग के बारे में नियमों के लिए एक शिक्षार्थी से पूछता है, शिक्षार्थी एक उत्तर देता है, और शिक्षक कहता है कि क्या यह सही है या नहीं। कक्षा में यद्यपि इस दृष्टिकोण की आलोचना की गई है, यह नियंत्रित रूप में सार्थक संचार को विकसित करने के लिए एक उपयोगी रूपरेखा प्रदान कर सकता है।

कक्षा की बातचीत में शिक्षक पहल-प्रतिक्रिया-प्रतिक्रिया पैटर्न का उपयोग कर सकते हैं:

  • जाँच करें कि छात्रों ने सीखा है कि उन्हें क्या सीखा जाना चाहिए था
  • छात्रों को एक तार्किक प्रक्रिया के माध्यम से चरण-दर-चरण नेतृत्व करें, उदाहरण के लिए उन्हें दिखाते हैं कि किसी समस्या को कैसे हल किया जाए
  • छात्रों को महत्वपूर्ण ज्ञान और समझ स्पष्ट करें
  • छात्रों के ज्ञान और समझ को बेहतर बनाने के लिए फीडबैक टर्न का उपयोग करें
  • फीडबैक चाल में, शिक्षक अक्सर छात्रों को किसी विचार को व्यक्त करने, या किसी तरह से छात्र के विचार को विकसित करने के लिए अधिक उपयुक्त तरीका दिखाने के लिए छात्रों की प्रतिक्रियाओं को पुन: उत्पन्न या पुन: व्यवस्थित करते हैं।

To know more

नीचे कुछ घटनाओं की सूची दी गई है ...

brainly.in/question/12222689

Similar questions