Math, asked by sandeepkushwaha6798, 9 months ago

आर्थिक आधारभूत संरचना का एक उदाहरण दीजिए​

Answers

Answered by JosiahDuca
2

Answer:

The basic physical and organizational structure required for a society or industry to function smoothly is called Infrastructure or Infrastructure. In other words, the services and facilities that the economy needs to function are called infrastructure.

Step-by-step explanation:

N/A

Answered by dk6060805
0

अर्थव्यवस्था के लिए ढांचागत सुविधाएं बहुत आवश्यक हैं

Step-by-step explanation:

  • गतिविधियों, सेवाओं और सुविधाओं के साथ-साथ क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था की स्थिति के साथ-साथ विकास और संचालन को आर्थिक आधारभूत संरचना के रूप में जाना जाता है।

  • सेवाओं, सुविधाओं और संचालन का उपयोग करके, समग्र उत्पादकता में वृद्धि दिखाते हुए, अर्थव्यवस्था की स्थिति विकसित होती है। इसलिए, कोई यह नोट कर सकता है कि ये कारक अर्थव्यवस्था क्षेत्रों के सुचारू संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • यह पर्याप्त नहीं है, सड़क, जहाज, संचार, रेलवे आदि अतिरिक्त अवसंरचनात्मक आवश्यकताएं हैं क्योंकि इनमें प्रौद्योगिकी, बैंकिंग, विज्ञान, शिक्षा, स्वास्थ्य और जनता के लिए कुछ अन्य चिंताएं शामिल हैं।
  • इसलिए, हम एक बयान के साथ यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि ये अवसंरचनाएं आर्थिक अवसंरचनाओं को संभावित सीमाओं तक तेजी से विकास दर के साथ खड़े होने में मदद करती हैं।
Similar questions