Economy, asked by ajaynirwane, 1 month ago

आर्थिक पर्यावरणावर परिणाम करणारे घटक​

Answers

Answered by daduahire1
6

Answer:

Explanation:आर्थिक पर्यावरणावर परिणाम करणारे घटक स्पष्ट करा?Explain the factors that affect the Economic environment

Answered by sadiaanam
0

Answer:

Explanation:

आर्थिक कारक ऋण और वित्त की उपलब्धता और प्रमुख संसाधनों को खरीदने या उन तक पहुंचने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकते हैं। आम तौर पर, उछाल की अवधि होती है, जैसा कि 2008/09 के वित्तीय संकट से पहले अनुभव किया गया था, इसके बाद निराशा की अवधि होती है, जो संगठनों की उत्पादन करने की क्षमता और उपभोक्ताओं को खरीदने की क्षमता को कम करती है।

सुशासन के साथ एक स्थिर राजनीतिक माहौल व्यवसायों के फलने-फूलने के लिए अनुकूल आर्थिक वातावरण उत्पन्न करने की अधिक संभावना है। हाल के वर्षों में, वेनेज़ुएला और ज़िम्बाब्वे में राजनीति और शासन की विफलता के कारण कीमतों में असाधारण वृद्धि हुई (जिसे अति मुद्रास्फीति के रूप में जाना जाता है)। इन अर्थव्यवस्थाओं के बाद के संकुचन का मतलब था कि घरों और व्यवसायों को अतिरिक्त लागतों से अभिभूत किया गया था, जिससे बड़े पैमाने पर बेरोजगारी, वित्तीय सुविधाओं का उपयोग करने के लिए कम साख, और विदेशी वस्तुओं और मुद्रा की अप्रभावीता हो गई।

इन परिस्थितियों में, अधिक स्थिर अर्थव्यवस्थाओं के लिए कुशल श्रम और पूंजी की उड़ान से स्थिति और खराब हो जाती है, और आर्थिक सुधार और विकास के एक नए चरण में प्रवेश करने में दशकों लग सकते हैं, जैसा कि 1994 के संघर्ष के बाद रवांडा में देखा गया था।

यहाँ प्रमुख प्रश्न हैं:

आगे चलकर मेरे संगठन को कौन से आर्थिक कारक प्रभावित करेंगे?

इस समय अर्थव्यवस्था का व्यापक प्रदर्शन मेरे संगठन को कैसे प्रभावित करता है?

मेरे संगठन का मूल्य निर्धारण, राजस्व और लागत प्रत्येक आर्थिक कारक से कैसे प्रभावित होता है?

For more details on Essay Writing, https://brainly.in/question/28301617

#SPJ2

Similar questions