Hindi, asked by rtharigaammujan5, 7 months ago

आसाढ़ में समूचे गाँव में क्या होता है? ● लोग आपस में खुशी मनाते है। ● लोकगीत गाते है। ● खेतों में हल चलने लगते हैं एवं धान की रोपाई होती है। ● लोग एक जगह बैठ कर बातें करते हैं।

Answers

Answered by rsangeeashokkupbcgy0
1

Explanation:

  • xdxx ex RX RX tcir itchy can chat rxif it
Answered by GujjarBoyy
3

Explanation:

अगर किन्हीं कारणों से आप की धान की खेती पिछड़ रही है तो परेशान न हों, परंपरागत विधियों के अलावा आप श्रीविधि से के जरिए आप देरी से भी धान की फसल उगा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में महराजगंज जिले के प्रगतिशील किसान नागेंद्र पांडेय श्रीविधि से धान की खेती के फायदों के बारे में बताते हैं, "धान की खेती पिछड़ने पर किसान श्रीविधि से खेती कर सकते हैं, इसकी नर्सरी दस-बारह दिन में तैयार हो जाती है, इसकी नर्सरी बेड पर डाली जाती है, इसमें दूसरी विधियों के मुकाबले बीज भी कम लगते हैं।"

इसी मशीन की सहायता से बनाए जाते हैं निशान

दूसरी विधियों से धान की रोपाई करने पर जहां ज्यादा सिंचाई की जरूरत होती है, वहीं पर श्रीविधि में नाममात्र की सिंचाई करनी पड़ती है। दूसरी विधियों के मुकाबले इसमें डेढ़ गुना अधिक उत्पादन मिलता है।

केंद्रीय कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी खरीफ फसलों की बुवाई के साप्ताहिक अपडेट के अनुसार, देशभर में किसानों ने 67.25 लाख हेक्टेयर में धान की बुवाई की है। जबकि पिछले साल की समान अवधि में देशभर में धान का रकबा 79.08 लाख हेक्टयर था। इस प्रकार धान के रकबे में 14.95 फीसदी की कमी दर्ज की गई है।

नर्सरी की तैयारी

जमीन से चार इंच ऊंची बेड पर नर्सरी तैयार करनी चाहिए, जिसके चारों ओर नाली हो। केंचुआ खाद डाल कर भुरभुरा बनाएं। नर्सरी की सिंचाई करें, सिंचाई के बाद उनमें बीज का छिड़काव करें। ऐसे में दस-बारह दिनों में नर्सरी तैयार हो जाती है।

MARK ME AS BRAINLIEST...

FOLLOW ME ...

Similar questions