Hindi, asked by hboy43600, 21 days ago

आशा रानी व्होरा जी की रचनाएं लिखिए​

Answers

Answered by shalmali24
3

Answer:

1) भारत की प्रथम महिला.

2) स्वतंत्रता सेनानी लेखिकाएँ.

3) क्रांतिकारी किशोरी.

4) स्वाधीनता सेनानी.

5) लेखक पत्रकार.

Answered by sadiaanam
0

Answer:

ब्रिटिश भारत में झेलम जिले में जन्मी एक हिन्दी लेखिका थीं जिन्होंने सौ से अधिक पुस्तकों की रचना की। जीवन की अन्तिम साँस तक वह निरन्तर लिखती रहीं। ८८ वर्ष की आयु में उनका निधन नई दिल्ली में अपने बेटे डॉ॰ शशि व्होरा के घर पर हुआ। आशारानी को अपने जीवन काल में कई पुरस्कार व सम्मान प्राप्त हुए। उन्होंने अपनी सारी सम्पत्ति एक ट्रस्ट बनाकर नोएडा स्थित सूर्या संस्थान को दान कर दी।

Explanation:

आशा जी ने दूसरे लोगों की मदद के लिए बहुत कुछ किया। उन्होंने सामाजिक कार्य किया और लेख लिखे, पत्रिकाओं का संपादन किया और समाजशास्त्र और स्वास्थ्य में विभिन्न विषयों पर शोध किया।

  • महिलाओं की उपलब्धियों के बारे में बहुत सारी किताबें हैं। एक किताब का नाम है "महिलाओं की स्थिति: एक विशेष अध्ययन" और इसमें पांच किताबें हैं। एक अन्य पुस्तक "एप्लाइड सोशियोलॉजी" कहलाती है और इसमें चार पुस्तकें हैं। पहली किताब समग्र रूप से समाजशास्त्र के बारे में है। दूसरी किताब काम के समाजशास्त्र के बारे में है। तीसरी किताब समाज के समाजशास्त्र के बारे में है। अंतिम पुस्तक संस्कृति के समाजशास्त्र के बारे में है।
  • महिलाओं के तकनीकी प्रशिक्षण के बारे में सत्रह पुस्तकें, विविध विषयों के बारे में छह पुस्तकें, वयस्कों और नव-साक्षरों के बारे में नौ पुस्तकें और स्वतंत्रता संग्राम के बारे में एक पुस्तक है।

Find more here:

https://brainly.in/question/32337142

#SPJ1

Similar questions