Hindi, asked by wellwelcome7gmailcom, 7 months ago

आत्मविश्वास और सफलता पर अनुचछेद हिन्दी में

Answers

Answered by mohit810275133
14

Explanation:

HEY MATE HERE IS YOUR ANSWER

भूमिका- आत्म विश्वास का अर्थ होता है स्वयं पर विश्वास। किसी भी कार्य को करने के लिए व्यक्ति का स्वयं पर विश्वास होना अति आवश्यक है क्योंकि इस विश्वास के सहारे ही वह उस कार्य में सफलता प्राप्त कर सकता है। आत्म विश्वास सफलता की सबसे बड़ी पूँजी है।

आत्म विश्वास की उत्पति- कुछ लोगों में आत्म विश्वास बचपन से ही होता है जबकि कुछ लोगों में आत्म विश्वास समय के साथ उत्पन्न होता है। माता पिता को चाहिए कि वह बच्चों को हमेशा प्रोत्साहित करे और उनके आत्म विश्वास को बढ़ाए। स्कूल में अध्यापक भी बच्चों को विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें उनके हूनर के बारे में बता उस क्षेत्र में उनका अत्मविश्वास बढ़ाते हैं। व्यक्ति को खुद भी किसी भी कार्य को करने के लिए अपने उपर विश्वास करना चाहिए और दृढ़ इच्छा शक्ति रखनी चाहिए।

आत्म विश्वास की उत्पति- कुछ लोगों में आत्म विश्वास बचपन से ही होता है जबकि कुछ लोगों में आत्म विश्वास समय के साथ उत्पन्न होता है। माता पिता को चाहिए कि वह बच्चों को हमेशा प्रोत्साहित करे और उनके आत्म विश्वास को बढ़ाए। स्कूल में अध्यापक भी बच्चों को विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें उनके हूनर के बारे में बता उस क्षेत्र में उनका अत्मविश्वास बढ़ाते हैं। व्यक्ति को खुद भी किसी भी कार्य को करने के लिए अपने उपर विश्वास करना चाहिए और दृढ़ इच्छा शक्ति रखनी चाहिए।सफलता- जिस व्यक्ति में आत्म विश्वास होता है सफलता उस व्यक्ति के कदम चुमती है। हर क्षेत्र में लोग उसी व्यक्ति को पसंद करते है जो विश्वास से भरा हो और दिए हुए कार्य को करने में सक्षम हो और अपनी बात लोगों को आसानी से समझा सके। जिस व्यक्ति में आत्म विश्वास होता है वह अकेला ही सौ के बराबर होता है। इतिहास में बहुत से ऐसे व्यक्ति हुए है जिन्होंने अपनी मेहनत और आत्म विश्वास को बल पर ही सफलता को प्राप्त किया है।

आत्म विश्वास की उत्पति- कुछ लोगों में आत्म विश्वास बचपन से ही होता है जबकि कुछ लोगों में आत्म विश्वास समय के साथ उत्पन्न होता है। माता पिता को चाहिए कि वह बच्चों को हमेशा प्रोत्साहित करे और उनके आत्म विश्वास को बढ़ाए। स्कूल में अध्यापक भी बच्चों को विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें उनके हूनर के बारे में बता उस क्षेत्र में उनका अत्मविश्वास बढ़ाते हैं। व्यक्ति को खुद भी किसी भी कार्य को करने के लिए अपने उपर विश्वास करना चाहिए और दृढ़ इच्छा शक्ति रखनी चाहिए।सफलता- जिस व्यक्ति में आत्म विश्वास होता है सफलता उस व्यक्ति के कदम चुमती है। हर क्षेत्र में लोग उसी व्यक्ति को पसंद करते है जो विश्वास से भरा हो और दिए हुए कार्य को करने में सक्षम हो और अपनी बात लोगों को आसानी से समझा सके। जिस व्यक्ति में आत्म विश्वास होता है वह अकेला ही सौ के बराबर होता है। इतिहास में बहुत से ऐसे व्यक्ति हुए है जिन्होंने अपनी मेहनत और आत्म विश्वास को बल पर ही सफलता को प्राप्त किया है।निष्कर्ष- आत्म विश्वास प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत आवश्यक है। आत्मविश्वास की उत्पति दृढ़ संकल्प से होती है। किसी भी व्यक्ति को चाहिए कि यदि वह कोई भी कार्य करने की ठान लेता है तो उसे खुद पर यकीन रखना चाहिए कि वह उसे सही तरीके से पूर्ण भी कर लेगा। व्यक्ति को किसी भी परिस्थिति में अपना आत्म विश्वास नहीं खोना चाहिए। आत्म विश्वास सफलता की चाबी है जिसे हर व्यक्ति के पास होना चाहिए।

hope it helps you

Similar questions