Hindi, asked by Adnan786q, 11 months ago

आदर्शविद्यालय, महात्मा गांधी रोड, सोलापुर में मनाए गए ‘गणतंत्र दिवस’ समारोह का 60 से 80 शब्दों में वृत्तांत लेखन कीजिए।

Answers

Answered by jorgeplayz11
27

भारत के 69 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए टेक्सास के डलास में महात्मा गांधी मेमोरियल प्लाजा में बच्चों के स्कोर सहित 250 से अधिक लोगों से रूबरू हुए।

"हर धर्म की अपनी पवित्र पुस्तक है जैसे भगवद गीता, बाइबिल, कुरान, लेकिन पूरे भारतीय नागरिकों के पास एक पवित्र पुस्तक है, जिसे 'भारत का संविधान' कहा जाता है," प्रसाद थोटाकुरा ने कहा, उत्तरी टेक्सास के महात्मा गांधी स्मारक के अध्यक्ष, जिसने सेलेब्रेशन का आयोजन किया। "यह सभी भारतीय नागरिकों के सिद्धांतों, नीतियों, प्रक्रियाओं, शक्तियों, कर्तव्यों, जिम्मेदारियों और मौलिक अधिकारों को परिभाषित करता है। संविधान भूमि का सर्वोच्च कानून है, प्रत्येक नागरिक को संविधान के मूल्यों की समीक्षा, समझ, पालन और पालन करना चाहिए।" संविधान के जनक डॉ। बीआर अंबेडकर और जवाहरलाल नेहरू, डॉ। बाबू राजेंद्र प्रसाद, सरदार वल्लभभाई पटेल, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद, श्याम प्रसाद मुखर्जी जैसे दिग्गजों की कड़ी मेहनत को याद करने का दिन, जिन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और बहुत काम किया। देश के लिए सर्वश्रेष्ठ संविधान लाने के लिए लगभग तीन साल तक कड़ी मेहनत की। ”

गांधी स्मारक सचिव, राव कालवाला ने कहा कि वे देश के सबसे बड़े गांधी स्मारक में उत्सव में इतने सारे बच्चों को देखकर प्रसन्न हुए, 26 जनवरी 1950 को, जिस दिन भारत के संविधान का प्रभाव पड़ा।

स्मारक के बोर्ड के सदस्य कमल कौशल और शबनम मोदगिल ने अपने शांतिपूर्ण साधनों के माध्यम से भारत की स्वतंत्रता के लिए गांधी के बलिदानों को याद किया। मोदगिल ने कहा कि भारत ने इस वर्ष "गणतंत्र दिवस की धूमधाम से मनाई ... जहाँ 10 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के प्रमुखों ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई।" उसने कहा कि यह "उसी भावना के साथ है जो हम भारत के 69 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए डलास में गांधी स्मारक में इकट्ठा हुए थे।" गांधी की पुण्यतिथि मनाने के लिए उन्होंने सभी को 30 जनवरी को फिर से इकट्ठा होने के लिए आमंत्रित किया।

Answered by geethashetty15
20

मीनाक्षी पब्लिक स्कूल में आजादी का उत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। विद्यालय के चेयरमैन ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान विद्यालय के छात्रों, अध्यापकों व कर्मचारियों ने देश की आन-बान-शान की रक्षा का संकल्प लिया। छात्रों ने देशभक्ति पर आधारित एक से बढ़ कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। 66वें गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारभ विद्यालय के चेयरमैन ने ध्वजारोहण कर किया। इस दौरान बैंड बाजे की धुन पर परेड निकाली गई। इसके पश्चात छात्रों ने अनेकता में एकता का परिचय देते हुए 29 राज्यों के लोकनृत्य प्रस्तुत किए। अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्य ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हम गणतंत्र दिवस पर यह प्रेरणा लेते है कि आपसी भेदभाव को मिटा कर राष्ट्र निर्माण के प्रत्येक कार्य में योगदान देंगे। राष्ट्रीय गीत के साथ भव्य समारोह का समापन हुआ।

पटौदी स्थित वेस्ट अकेडमी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डा. नरेंद्र यादव ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दे स्कूल से जाने के बाद अपने घर पर भी स्वच्छता बनाए रखे। इस अवसर पर विद्यालय की प्रिंसिपल रजनी यादव, विक्रम यादव, पूर्व पालिका चेयरमैन ब्रहम प्रकाश यादव, कंवर सिंह यादव, बिजेन्द्र यादव, धर्मेन्द्र यादव, बबली यादव, बालकिशन यादव सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे। रेयान इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 40 में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में इंटरक्लास अंग्रेजी डेक्लेमेशन प्रतियोगिता कराई गई। इसका विषय था 'गणतंत्र दिवस का महत्व'। सभी विद्यार्थियों ने बड़े ही उत्साह और आत्मविशवास के साथ विषय के बारे में जानकारी दी। विद्यार्थियों ने सहायक सामग्री का प्रयोग करते हुए स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अंतर को बताया। इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर अशुरिका तनेजा व स्वास्तिक शर्मा, दूसरे स्थान पर ऋषित गोयल रहे। याशिका, ओमकार उतेकर, मेघना व बिशकार रंजन को भी पुरस्कृत किया गया। इन विजेता विजेताओं को प्राचार्य पीया शर्मा ने बधाई दी।

Plzz mark me as brainly


Iamacreationcreator: Thx so much yaar....really needed this
Similar questions