Hindi, asked by kanishk8622, 8 months ago

आधुनिक हिंदी
का विकसित रूप है।​

Answers

Answered by nehadevgoswami123
2

 \huge  \tt\red{answer}

Aadhunik hindi bhasbhashaviksit roop hai.

\huge \mathfrak \pink{ follow \: me : )}

MARK ME AS BRAINLIEST

Answered by roopa2000
0

Answer:

आधुनिक हिंदी भाषा एक विकसित रूप है।

Explanation:

आधुनिक हिंदी भाषा एक विकसित रूप है।

  • आधुनिक मानक हिंदी अफगानिस्तान, ईरान, तुर्की, मध्य एशिया और अन्य जगहों के मुस्लिम आक्रमणकारियों के साथ खारी बोली के शुरुआती वक्ताओं की बातचीत से विकसित हुई। जैसे-जैसे नए अप्रवासी बस गए और भारतीय सामाजिक परिवेश के साथ तालमेल बिठाना शुरू किया, उनकी भाषाएँ-जो अंततः खो गईं- ने खारी बोली को समृद्ध किया।
  • अन्य इंडो-आर्यन भाषाओं की तरह, हिंदी वैदिक संस्कृत के प्रारंभिक रूप का प्रत्यक्ष वंशज है, सौरसेनी प्राकृत और शौरसेनी अपभ्रंश (संस्कृत अपभ्रंश "भ्रष्ट" से) के माध्यम से, जो 7 वीं शताब्दी सीई में उभरा।
  • जैसे-जैसे हम अपने समाज या संस्कृति को प्रतिबिंबित करने वाले बेहतर शब्दों के साथ आते हैं, भाषा विकसित होती है और लगातार विकसित होती रहती है। विशेष रूप से, यह उस जटिलता को दर्शाता है जिसके साथ हमारा जीवन प्रौद्योगिकी के साथ जुड़ता है। जब हमारी तकनीक पहले से कहीं ज्यादा तेजी से विकसित होती है, वैसे ही हमारी भाषा भी होती है।
  • हालाँकि भाषाओं को नियमों द्वारा परिभाषित किया जाता है, वे किसी भी तरह से स्थिर नहीं होती हैं, और समय के साथ विकसित होती हैं। कुछ भाषाएं अविश्वसनीय रूप से पुरानी हैं और समय के साथ बहुत कम बदली हैं, जैसे कि आधुनिक आइसलैंडिक, जो अपने माता-पिता, पुराने नॉर्स से काफी मिलता-जुलता है। अन्य भाषाओं के तत्वों को शामिल करके अन्य भाषाएं तेजी से विकसित होती हैं
  • जीन उत्परिवर्तन की तरह, भाषाएं एक पीढ़ी या भौगोलिक क्षेत्र से दूसरी पीढ़ी में स्थानांतरित होने पर बदल जाती हैं: एक प्रक्रिया जिसे भाषाई बहाव के रूप में जाना जाता है। समय के साथ "प्रतिकृति" भाषा की प्रक्रिया अपूर्ण है, और यह माता-पिता, भाई-बहन, साथियों और बड़े समुदाय के इनपुट से आकार लेती है।
  • आधुनिक मनुष्यों के विकास में भाषा का उदय एक निर्णायक क्षण था। यह एक नवाचार था जिसने मानव समाज के चरित्र को मौलिक रूप से बदल दिया। यहां, हम विकासवादी खेल सिद्धांत के आधार पर भाषा विकास के लिए एक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।

अर्थात आधुनिक हिंदी भाषा एक विकसित रूप है।

Similar questions