Hindi, asked by komalbarnwal1307, 3 months ago

आधुनिक काल की समय सीमा क्या है?​

Answers

Answered by shishir303
0

आधुनिक काल की समय सीमा क्या है?​

आधुनिक काल की समय सीमा 1857 से लेकर अब तक है।

आधुनिक काल को कितने भागों में विभाजित किया गया है?

आधुनिक काल को लगभग छः भागों में बांटा गया है, जोकि इस प्रकार हैं...

1. भारतेन्तु युग

2. द्विवेदी युग

3. छायावादी युग

4. प्रगतिवादी युग

5. प्रयोगवादी युग

6. नई कविता

आधुनिक काल का आरंभ भारतेंदु युग से माना जाता है। भारतेंदु युग आधुनिक कविता का प्रथम चरण था। आधुनिक काल की कविता अनेक चरणों से होकर गुजरती है, जिसमें भारतेंद्र युग, द्विवेदी युग, छायावाद, प्रयोगवाद, नई कविता, अकविता तथा समकालीन कविता आदि चरण प्रमुख हैं।

आधुनिक काल की कविता से पूर्व मध्य काल की कविता दरबार आश्रित करता थी अर्थात उसमें दरबारी कवि द्वारा शासकों का महिमामंडन अधिक होता था। आधुनिक काल की कविता जन सामान्य से जुड़ी कविता बनी जिसमें सामाजिक मुद्दों और जन सामान्य की विसंगतियों पर अधिक जोर दिया जाने लगा।

आधुनिक काल की कविता का आरंभ 1857 ईस्वी से माना जा सकता है, जब भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी का आधिपत्य स्थापित हो चुका था। आर्थिक, शैक्षणिक तथा प्रशासनिक नीतियों में परिवर्तन हो रहे थे। इस कारण देश में कवियों को नए संदर्भ में कुछ नया सोचने का विचार मिला। इसी प्रकरण में पद्य और गद्य दोनों का तेजी से विकास होता गया और कवियों से सामान्यजन पर आधारित कविताओं की रचनाओं पर अधिक जोर देने लगे।

#SPJ3

Learn more...

आधुनिक कविता में परम्परा चल पड़ी-

(क) अलंकृत कविता की

(ख) अलंकारहीन कविता की

(ग) छंदबद्ध कविता की

(घ) वक्रोक्तिमूलक कविता की।

https://brainly.in/question/42209742

शुक्ल ने काल विभाजन के अंतर्गत कितने वर्षों के इतिहास को स्पष्ट किया है?

https://brainly.in/question/33708523

Answered by stalwartajk
0

Answer:

आधुनिक युग मानव इतिहास की एक अवधि है जो 20वीं शताब्दी से लेकर प्रथम विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद की अवधि तक और डिजिटल क्रांति के आगमन के साथ समाप्त होती है।

Explanation:

आधुनिक युग मानव इतिहास की एक अवधि है जो 20वीं शताब्दी से लेकर प्रथम विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद की अवधि तक और डिजिटल क्रांति के आगमन के साथ समाप्त होती है।

भारत का आधुनिक इतिहास 1850 में शुरू हुआ माना जाता है। इस अवधि का अधिकांश भाग ब्रिटिश शासन के अधीन भारत के औपनिवेशिक इतिहास से भरा हुआ है। कहा जाता है कि आधुनिक काल 1945 के आसपास समाप्त हुआ था।

प्रारंभिक आधुनिक काल 15वीं शताब्दी के अंत से लेकर 18वीं शताब्दी के अंत में औद्योगिक क्रांति तक, लगभग 1450/92 से 1750/92 तक रहा। आधुनिक समय प्रबुद्धता और 18वीं शताब्दी से आज तक की अवधि है।

To learn more about आधुनिक काल, visit:

https://brainly.in/question/14547453

https://brainly.in/question/8284098

#SPJ6

Similar questions