Hindi, asked by madhucomputercenter, 6 hours ago

आधुनिक तकनीक से जनसंचार के क्षेत्र में क्रांति आ गई कथन की समय की विवेचना कीजिए​​

Answers

Answered by rs9553902
1

Explanation:

प्रौद्योगिकी शब्द ग्रीक शब्द टेक्ने और लोगो से लिया गया है। टेक्ने का अर्थ है किसी चीज़ को शिल्प करने के लिए आवश्यक कौशल और लोगो का ज्ञान या किसी चीज़ के बारे में चर्चा करना। इस प्रकार प्रौद्योगिकी का अर्थ है जीवन को बढ़ाने के लिए कुछ बनाने के लिए ज्ञान का उपयोग। हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन में हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली कई बड़ी और छोटी चीजें तकनीकी विकास का परिणाम हैं।

वैज्ञानिक नए विचारों के साथ आने के लिए विभिन्न चीजों के साथ अनुसंधान और प्रयोग करते हैं। टेक्नोलॉजिस्ट नए उपकरणों को विकसित करने के लिए इन विचारों का उपयोग करते हैं। लोग इन दिनों इन तकनीकी आविष्कारों के उपयोग के आदी हो गए हैं कि वे उनके बिना बस नहीं कर सकते। वे नए और अधिक उन्नत उपकरणों के लॉन्च का इंतजार करते हैं। मोबाइल फोन और कार इसका सबसे अच्छा उदाहरण हैं। लोग नए मॉडल की प्रतीक्षा करते हैं और इसे बिना बदले दूसरा विचार देते हैं।

स्मार्ट फोन इतना अद्भुत गेमिंग अनुभव से लोगों के साथ त्वरित कनेक्टिविटी की पेशकश करते हैं, कि यह अपनी आँखें बंद करना मुश्किल है। आपकी कार, एयर कंडीशनर, माइक्रोवेव और अन्य तकनीकी रूप से उन्नत उपकरण भी सुविधा के कारण अच्छे लगते हैं। हालांकि, यह समझदारी है कि उनके उपयोग के साथ ओवरबोर्ड नहीं जाना चाहिए। शांतिपूर्ण जीवन जीने और अपने परिवेश को स्वस्थ रखने के लिए विज्ञान और प्रकृति के बीच संतुलन बनाए रखें।

Answered by sanjeevk28012
0

आधुनिक तकनीक से जनसंचार

व्याख्या

  • संचार के साधनों में तकनीकी प्रगति ने तेजी से निर्णय लेने को बढ़ावा दिया है, और दुनिया के विकास और प्रगति का नेतृत्व किया है।
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ने तेजी से निर्णय लेने को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अधिकांश व्यवसाय संचार के लिए प्रौद्योगिकी पर निर्भर हैं।
  • प्रौद्योगिकी संचार को आसान, तेज और अधिक कुशल बनाकर प्रभावित करती है। यह आपको बातचीत को ट्रैक करने की अनुमति देता है और इसलिए बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करता है।
  • टेक भी ग्राहक अंतर्दृष्टि एकत्र करना और संपूर्ण ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाना आसान बनाता है।
Similar questions