Hindi, asked by Anonymous, 5 months ago


आधुनिक तकनीक द्वारा बनाई गई हाईब्रिड (इलैक्ट्रिक) कार को प्रयोग करने से क्या-क्या फ़ायदे हैं?
लिखिए-​

Answers

Answered by Anonymous
5

Explanation:

एक हाइब्रिड वाहन एक ऐसा वाहन है, जो वाहन को चलाने के लिए दो या दो से अधिक भिन्न ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करता है।[1] यह शब्द सबसे अधिक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व़ीइकल्स अर्थात् संकर विद्युत वाहन (HEVs), के रूप में जाना जाता है, जिसमें एक आंतरिक दहन इंजन और एक या एक से अधिक विद्युत मोटर होते हैं।बिजली की अधिकतम जरूरतों पर इंजन और विद्युत के मोटरों दोनों पर भरोसा करने से परिणाम यह होता है कि एक छोटे इंजन से पीक पॉवर जरूरतों की तुलना में शक्ति का औसत उपयोग और अधिक होता है। एक छोटे इंजन में कम आंतरिक हानि होती है और वजन भी कम होता है।

इनमें पुन: हासिल की गई ऊर्जा को जमा रखने और पुन: उपयोग करने की उल्लेखनीय बैटरी स्टोरेज क्षमता होती है, खासकर तब जब यातायात रुक-रुक कर हो रहा हो।

यह ब्रेक के दौरान उल्लेखनीय मात्रा में ऊर्जा का संग्रह करते हैं, जो सामान्य रूप से गर्मी के रूप में बर्बाद हो जाते हैं। इस पुनर्योजी ब्रेकिंग से अपनी गतिज ऊर्जा को विद्युत में बदलकर वाहन की गति कम हो जाती है और यह मोटर/जेनरेटर की शक्ति दर पर निर्भर करता है।

अन्य तकनीक, जो 'हाइब्रिड' सुविधाओं के लिए जरूरी नहीं हैं, लेकिन जो अक्सर हाइब्रिड वाहनों में पाए जाते हैं, निम्नांकित हैं:

यातायात रुकने या वाहन के किनारे लगे होने या अन्य निष्क्रिय अवधि के दौरान के दौरान इंजन का बंद होना;

वायुगतिकी सुधार, (यह उस कारण का हिस्सा है, जब SUV कार को खींचने के लिए खराब ईंधन बचत होती है। एक बॉक्स आकार की कार या ट्रक को हवा के कारण और अधिक बल की जरूरत होती है, जिससे इंजन पर अधिक दबाव पड़ता है और इसका काम कठिन हो जाता है). कार के आकार और वायुगतिकी में सुधार ईंधन की बचत में मदद हासिल करने का एक अच्छा तरीका है और एक ही साथ कार की हैंडलिंग में सुधार हो सकता है।

please mark as brainlist answer and follow me please thank answer sister ☺️☺️☺️

Answered by jasminekaur12
1

  • हाइब्रिड कारें आमतौर पर पारंपरिक गैसोलीन वाहनों की तुलना में काफी अधिक ईंधन क्षमता प्राप्त करती हैं और बहुत कम उत्सर्जन भी पैदा करती हैं। इसके परिणामस्वरूप एक वाहन जो बहुत सस्ता है चलाने और पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाता है

इसके फायदे

  • एक हाइब्रिड का मुख्य लाभ यह है कि इसे कम ईंधन का उपभोग करना चाहिए और तुलनीय पारंपरिक पेट्रोल या डीजल इंजन वाले वाहन की तुलना में कम CO2 का उत्सर्जन करना चाहिए। हाइब्रिड कार मालिकों को भी अतिरिक्त लाभ मिलता है लोअर फ़र्स्ट ईयर रोड टैक्स और कंपनी कार टैक्स का आकार, साथ ही संभवतः कंजेशन चार्ज से बचना

नुकसान

  • .वे प्लग-इन हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक कारों के रूप में पर्यावरण के अनुकूल नहीं हैं। ...
  • आपको कई छूट या प्रोत्साहन नहीं मिल सकते हैं। ...
  • सर्विसिंग और रखरखाव शुल्क अधिक हो सकता है। ...
  • वे उतने शक्तिशाली नहीं हैं। ...
  • उन्हें कर से छूट नहीं है
Similar questions