Hindi, asked by bittuthakur1411, 22 days ago


आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित भारतीय सेना का चित्रण अपने शब्दों
में करें।

Answers

Answered by darktechtelugu
0

Explanation:

Water is cooled from 100°C to 60°C. What is the temperature difference in °F?

1 point

72

32

52

92

Answered by hemantsuts012
0

Answer:

भारत को आधुनिक संदर्भ में अपनी सैन्य शक्ति को साथ-साथ बढ़ाना होगा, ताकि निकट भविष्य में हमारे द्वारा पेश किए गए खतरों और चुनौतियों का सामना किया जा सके।

Explanation:

भारतीय सेना कर्मियों की संख्या के आधार पर आकार के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है। लेकिन यह विवरण इस तथ्य को अस्पष्ट करता है कि यह उतना शक्तिशाली नहीं है जितना कि इस तरह के चित्रण को भविष्य के बहु-क्षेत्र, प्रौद्योगिकी-प्रधान युद्धक्षेत्रों में सैन्य अभियानों को बेहतर ढंग से करने की क्षमता के संदर्भ में होना चाहिए।

भारतीय सेना अनिवार्य रूप से अतीत के युद्धों से लड़ने के लिए बड़े पैमाने पर संगठित, सुसज्जित और प्रशिक्षित बल बनी हुई है। इसका मतलब यह नहीं है कि सेना वर्तमान संदर्भ में अपनी भूमिका और कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा नहीं कर सकती है, खासकर अगर इसे आवश्यक साधन प्रदान किए जाते हैं। हालांकि, इस बात पर जोर देने की जरूरत नहीं है कि भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहने के लिए सेना को तेजी से आधुनिकीकरण करने की जरूरत है।

जैसे-जैसे भारत आर्थिक और तकनीकी रूप से क्षेत्र और दुनिया में एक अधिक प्रतिष्ठित स्थिति की ओर बढ़ता है, उसे अपने सामने आने वाले खतरों और चुनौतियों का सामना करने के लिए आधुनिक संदर्भ में अपनी सैन्य शक्ति का निर्माण करना होगा। गिर सकता है। , हमारे संभावित विरोधियों से। हालांकि, बजटीय बाधाओं को देखते हुए सैन्य शक्ति का निर्माण आसान नहीं है, खासकर जब देश को अपने लोगों के लिए मानव सुरक्षा और जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने के लिए आर्थिक विकास की महत्वपूर्ण आवश्यकता को एक साथ पूरा करने की आवश्यकता होती है।

सैन्य क्षेत्र में भारत के खतरे और चुनौतियां मुख्य रूप से ऐतिहासिक रूप से विरासत में मिले क्षेत्रीय विवादों से उपजे हैं, जिनमें इसके दो परमाणु-सशस्त्र पड़ोसी शामिल हैं, जिन पर पांच युद्ध पहले ही लड़े जा चुके हैं। सैन्य और परमाणु मामलों पर हमारे संभावित विरोधियों के बीच बढ़ते गठजोड़ से पता चलता है कि अतीत के विपरीत, भारत को अगली बार 'दो मोर्चे' के खतरे का सामना करना पड़ सकता है। यह तथ्य कि वर्तमान क्षेत्रीय विवाद 'भूमि-केंद्रित' हैं, भारतीय सुरक्षा के संदर्भ में सेना की प्रमुख भूमिका को उजागर करता है।

#SPJ2

Similar questions