Hindi, asked by adeshpingale7447, 5 days ago

। आधुनिक युग में समाचार उडती बिमारी से भी तेज फैलते है।' इस पर अपने विचार
लिखिए।​

Answers

Answered by ramchandrashinde75
0

आधुनिक युग में कम्प्यूटर की भूमिका पर निबन्ध | Essay on The Role of Computers in Modern Life in Hindi!

कम्प्यूटर विद्युत द्वारा चालित यंत्र है । मानव मस्तिष्क की भांति कार्य करता है । और तीव्रगति से परिणामों को प्रस्तुत करता है । कम्प्यूटर की मूल विशिष्टता यह है कि यह अपने अंदर भरी सामग्री, का कार्यक्रम के निर्देशो द्वारा प्रदान करता है ।

बड़ी-बड़ी संख्याओं की गणना कम्प्यूटर चंद सेकण्ड में ही कर देता है । अंतरिक्ष पर मानव विजय तथा चन्द्रमा की यात्रा और वहाँ से वापस लौटने के पीछे कम्प्यूटरों का विशेष योगदान रहा है। 1944 में प्रोफेसर हॉवार्ड एकिन्स और उनके दल ने अमरीका के हॉवर्ड विश्वविद्यालय में प्रथम कम्प्यूटर का निर्माण किया था ।

इस आविष्कार के लगभग पांच दशकों के अंदर सम्पूर्ण विश्व कम्प्यूटर क्रांति से प्रभावित हो गया है । कम्प्यूटर मानव बुद्धि से अधिक योग्य माने गए हैं, क्योंकि वे तथ्यों के संकलन और गणना में अधिक तीव्र होते हैं । जिस गणना को करने में मनुष्य महीनों लगा सकता है उसे वे कुछ ही सैकण्डों में कर सकते है ।

कुछ शोध कर्ता यह मानते है कि अब ऐसा कुछ भी नहीं रह गया हैं जोकि मानव बुद्धि कर सकती है परन्तु कम्प्यूटर नही कर सकता । न्यूयार्क के कोलम्बिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राबर्ट के अनुसार 1995 के आसपास तक कम्प्यूटर बुद्धि मानव बुद्धि से श्रेष्ठ सिद्ध हो जाएगी ।

कम्प्यूटर विनाशकारी सिद्ध होगा अथवा सहजकारी? इस प्रश्न का उत्तर एक वरिष्ठ विचारक ने देते हुए कहा है कि कम्प्यूटर मानव जाति के लिए घातक सिद्ध नहीं होगा, यदि उसका प्रयोग नैतिक विषयों से संबंधित समस्याओं के सुलझाने के लिए न किया जाए ।

मानव मस्तिष्क की कुछ महत्वपूर्ण प्रवृतियाँ जैसे ‘स्व’ की भावना, नैतिक मूल्य, भाव संवेदना, धार्मिक विचार, जिज्ञासा और समाधान आदि कम्प्यूटर में नही पैदा हो सकती है । लेकिन गांधी नगर, गुजरात में निर्मित एक कम्प्यूटर ईश्वर के अस्तित्व संबंधी प्रश्नों के उत्तर दे सकता है ।

इंगलैड के प्रत्येक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कम से कम एक माइक्रो कम्प्यूटर है । अमरीकी विद्यालय भी कम्प्यूटर संचालन में रूचि ले रहे है । यहाँ तक कि आरंभिक कक्षाओं के विद्यार्थी भी कम्प्यूटर को चलाने में सक्षम हैं ।

Similar questions