Physics, asked by Madeehasahani8568, 10 months ago

आवेश किसे कहते हैं? आवेश कितने प्रकार का होता है?

Answers

Answered by Anonymous
41
आवेश किसी पदार्थ का एक गुण है जिसकी उपस्तिथि में किसी अन्य आवेश द्वारा यह पदार्थ एक बल अनुभव करता है |

* अपने विभिन्न भौतिक गुणों के आधार पर आवेश को दो भागों में बांटा गया है -
धनात्मक आवेश ( Positive Charge )
ऋणात्मक आवेश ( Negative Charge )


hope it help
mark as brainliest

Anonymous: mark as brainliest
Answered by kritikag0101
1

Answer:

जब भी कोई पदार्थ व्यवहार करने का एक तरीका प्रदर्शित करना शुरू कर देता है जो उसके आम तौर पर अपेक्षित आचरण के समान नहीं होता है।इस गुण को विद्युत आवेश कहते हैं।

Explanation:

जब भी कोई पदार्थ व्यवहार करने का एक तरीका प्रदर्शित करना शुरू कर देता है जो उसके आम तौर पर अपेक्षित आचरण के समान नहीं होता है। यानी इसके विद्युत क्षेत्र और आकर्षक क्षेत्र के कारण उभरने लगते हैं। निर्गम के इस गुण को विद्युत आवेश कहते हैं।

अक्सर हम अपने दिन-प्रतिदिन की दिनचर्या में पाते हैं कि जब हम अपने सिर के बालों पर प्लास्टिक का पैमाना रगड़ते हैं। इसलिए परिमार्जन के बाद, हम इसे कागज के छोटे-छोटे टुकड़ों में पास लाते हैं। ताकि वह पैमाना कागज के टुकड़ों में अपने आप आ जाए। वह कागज के टुकड़े खुद से चिपका लेता है। तो यह विशेषता विद्युत आवेश के कारण है।

आवेश के प्रकार :- आवेश मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं।

1. धन आवेश

2. ऋण आवेश

जब भी कोई दो वस्तुएँ आपस में रगड़ती हैं, तो एक में ऋणात्मक आवेश और भिन्न में धनात्मक आवेश निकलता है, जिसका अर्थ है कि दोनों वस्तुओं में निर्मित आवेशों का विचार एक दूसरे के विपरीत है।

मॉडल यदि कांच को रेशम से परिमार्जन किया जाता है तो कांच में धनात्मक आवेश उत्पन्न होता है, फिर भी यदि कांच को रुई से रगड़ा जाता है, तो कांच में ऋणात्मक आवेश उत्पन्न होगा।

Similar questions