Hindi, asked by Sreeunni7785, 11 months ago

aavasiya विद्यालय पर निबंध

Answers

Answered by Akash7766
2
Hello...there...


प्राचीन भारतीय शिक्षा प्रणाली एक अनुशासित और मूल्य-आधारित संस्कृति के निर्माण पर केंद्रित थी। मानव स्वतंत्रता, सम्मान, ईमानदारी, गरिमा, और शिष्टाचार जैसे मानदंड किसी भी मुफ्त, उन्नत समाज के निर्माण का हिस्सा हैं। प्राचीन काल से दीक्षांत समारोह उन विद्यार्थियों में विकसित होने के लिए आवश्यक गुणों पर महत्वपूर्ण प्रकाश डालता है जो आधुनिक शैक्षणिक प्रणालियों को प्रदान करने की कोशिश कर रहे गुणों से बहुत अलग नहीं हैं।

चरित्र की तरह अनुशासन व्यक्तिगत और साथ ही सामाजिक जीवन के लिए एक अनिवार्य गुणवत्ता है। यह कानूनों, नियमों और निर्णयों के लिए आज्ञाकारी है। इस संबंध में हमें यह स्वीकार करना होगा कि शिक्षा की प्राचीन भारतीय प्रणाली ने विद्यार्थियों को अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों का एहसास करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है और एक व्यवस्थित सामाजिक जीवन के लिए अनुशासन की आवश्यकता पर जोर दिया है। किसी व्यक्ति को उपदेश या भाषण के माध्यम से वर्ण और अनुशासन प्रदान नहीं किया जा सकता है जबकि विद्यार्थियों को ज्ञान दिया जा सकता है कि नैतिक क्या है और क्या अनैतिक है, अनुशासन क्या है और अनुशासनहीनता क्या है, चरित्र क्या है और क्या वर्ण रहित है, वे व्यवहार के आवश्यक मानक के अनुरूप कार्य करने के लिए ही किए जा सकते हैं personalexample। इन गुणों को शिक्षा के अलावा अनुकरण द्वारा अधिग्रहित किया गया है

3. भारत में आधुनिक विद्यालय शिक्षा प्रणाली में प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक स्तर शामिल हैं क्योंकि शिक्षा मुख्यतः राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है। अधिकांश राज्य प्राथमिक, पांच साल के मध्य, तीन साल के मध्य और दो साल प्रत्येक दूसरे और माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तरों के परिशिष्ट में दिखाए गए हैं। पब्लिक स्कूलों में, पाठ को ज्यादातर क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ाया जाता है और अंग्रेजी को दूसरी भाषा के रूप में सीखा जाता है जबकि निजी स्कूल अधिकांश विषयों को पढ़ाने के लिए अंग्रेज़ी का उपयोग करें उच्च शिक्षा की व्यवस्था देश भर में कम या ज्यादा समान है और ज्यादातर अंग्रेजी में पढ़ती है। गैर-तकनीकी विषयों में प्रथम स्तर की डिग्री आम तौर पर तीन साल की आवश्यकता होती है, जबकि तकनीकी डिग्री पाठ्यक्रम चार वर्षों में होता है।

4. भारतीय संविधान राज्य को निर्देश देता है कि वह 14 वर्ष की उम्र तक सभी बच्चों के लिए नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करे। इस लक्ष्य को लगातार विकास योजनाओं के माध्यम से लगभग छह दशकों तक देश में अपनाया गया है। पिछले दो दशकों में स्कूली शिक्षा में बच्चों की भागीदारी में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है, साथ ही निवेश में पर्याप्त वृद्धि हुई है। एक शिक्षा उपकर लगाने के माध्यम से क्षेत्र के लिए संसाधनों को बढ़ाने का हालिया प्रयास उस दिशा में एक बड़ा प्रयास है। हालाँकि स्कूल शिक्षा पारंपरिक रूप से राज्य सरकारों द्वारा कार्रवाई के लिए एक विषय बना रही है, हालांकि, भारत सरकार ने शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति - 1 9 86 के बाद पिछले दो दशकों में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए शुरू किया है। यह 2001 में सर्व शिक्षा अभियान के राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरूआत में हुई थी। इन सभी प्रयासों के बावजूद, सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का अंतिम लक्ष्य देश से वंचित नहीं हुआ है।

5. 2015 तक सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए कार्रवाई के लिए डाकर फ़्रेमवर्क के तहत प्रतिबद्धताओं सहित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रमों के कारण हाल के वर्षों में लक्ष्य तक पहुंचने की ताकत बढ़ी है, जो न केवल प्राथमिक शिक्षा को शामिल करता है बल्कि साक्षरता पर भी ध्यान केंद्रित करता है। लक्ष्य, लिंग समानता और गुणवत्ता संबंधी चिंताओं दकर फ़्रेमवर्क ऑफ़ एक्शन ने निम्नलिखित देशों के छह विशेष लक्ष्यों को हासिल किया है।

Hope it helps..✌️✌️
Answered by Anonymous
3

भारतीय संविधान राज्य को निर्देश देता है कि वह 14 वर्ष की उम्र तक सभी बच्चों के लिए नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करे। इस लक्ष्य को लगातार विकास योजनाओं के माध्यम से लगभग छह दशकों तक देश में अपनाया गया है। पिछले दो दशकों में स्कूली शिक्षा में बच्चों की भागीदारी में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है, साथ ही निवेश में पर्याप्त वृद्धि हुई है। एक शिक्षा उपकर लगाने के माध्यम से क्षेत्र के लिए संसाधनों को बढ़ाने का हालिया प्रयास उस दिशा में एक बड़ा प्रयास है। हालाँकि स्कूल शिक्षा पारंपरिक रूप से राज्य सरकारों द्वारा कार्रवाई के लिए एक विषय बना रही है, हालांकि, भारत सरकार ने शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति - 1 9 86 के बाद पिछले दो दशकों में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए शुरू किया है। यह 2001 में सर्व शिक्षा अभियान के राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरूआत में हुई थी। इन सभी प्रयासों के बावजूद, सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का अंतिम लक्ष्य देश से वंचित नहीं हुआ है।

2015 तक सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए कार्रवाई के लिए डाकर फ़्रेमवर्क के तहत प्रतिबद्धताओं सहित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रमों के कारण हाल के वर्षों में लक्ष्य तक पहुंचने की ताकत बढ़ी है, जो न केवल प्राथमिक शिक्षा को शामिल करता है बल्कि साक्षरता पर भी ध्यान केंद्रित करता है। लक्ष्य, लिंग समानता और गुणवत्ता संबंधी चिंताओं दकर फ़्रेमवर्क ऑफ़ एक्शन ने निम्नलिखित देशों के छह विशेष लक्ष्यों को हासिल किया है।

Similar questions