Social Sciences, asked by kalyansinha1969, 2 months ago

आय तथा उपभोग का अंतर है :
(a)विनिमय
(b)मुद्रा
(c)बचत
(d)इनमें से कोई नहीं​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

heya!!ur answer is this

Explanation:

उपभोग तथा आय के स्तर में संबंध उपयोग फलन कहलाता है। उपभोग फलन बताता है कि उपभोग आय का फलन है अथवा अन्य शब्दों में उपभोग आय के स्तर पर निर्भर करता है। ... इसे आगे बढ़ाते हुए ध्यान दो कि जब एक व्यक्ति को अपनी साधन सेवाओं के लिए आय प्राप्त होती है तो वह समस्त आय को केवल उपभोग पर खर्च नहीं कर सकता।

HOPE ITS HELPFUL

Answered by crkavya123
1

Answer:

आय तथा उपभोग का अंतर है बचत.

Explanation:

बचत:

औसत उपभोग प्रवृत्ति का तात्पर्य कुल राजस्व के उस प्रतिशत से है जो किसी देश की जनसंख्या द्वारा समग्र रूप से उपभोग किया जाता है। दूसरे शब्दों में, उपभोग पर खर्च की गई कुल आय का प्रतिशत उपभोग करने की औसत प्रवृत्ति का प्रतिनिधित्व करता है। शब्द "बचत करने की प्रवृत्ति" या "बचत कार्य" आय और बचत के बीच की कड़ी को संदर्भित करता है।

बचत वह आय है जो खर्च नहीं की जाती है, या आस्थगित खपत है। बचत के तरीकों में धन को अलग रखना शामिल है, उदाहरण के लिए, एक जमा खाता, एक पेंशन खाता, एक निवेश कोष, या नकद के रूप में।[1] बचत में व्यय को कम करना भी शामिल है, जैसे आवर्ती लागत। व्यक्तिगत वित्त के संदर्भ में, बचत आम तौर पर धन के कम जोखिम वाले संरक्षण को निर्दिष्ट करती है, जैसे कि जमा खाते में, निवेश बनाम, जिसमें जोखिम बहुत अधिक होता है; अर्थशास्त्र में अधिक व्यापक रूप से, यह तत्काल उपभोग के लिए उपयोग नहीं की जाने वाली किसी भी आय को संदर्भित करता है। बचत में स्वतः ही ब्याज शामिल नहीं होता है।

बचत किसी ऐसी चीज को संदर्भित करती है जो किसी एक समय में मौजूद होती है, एक स्टॉक चर। इस अंतर को अक्सर गलत समझा जाता है, और यहां तक ​​कि पेशेवर अर्थशास्त्री और निवेश पेशेवर भी अक्सर "बचत" को "बचत" के रूप में संदर्भित करते हैं।

विभिन्न संदर्भों में बचत के रूप में जो मायने रखता है उसमें सूक्ष्म अंतर हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति की आय का वह हिस्सा जो बंधक ऋण मूल भुगतान पर खर्च किया जाता है, वर्तमान खपत पर खर्च नहीं किया जाता है और इसलिए उपरोक्त परिभाषा के अनुसार बचत होती है, भले ही लोग हमेशा बचत के रूप में ऋण चुकाने के बारे में नहीं सोचते हैं। हालांकि, अपने सकल राष्ट्रीय उत्पाद (यानी, राष्ट्रीय आय और उत्पाद खातों) के पीछे की संख्याओं के यू.एस. माप में, व्यक्तिगत ब्याज भुगतान को "बचत" के रूप में नहीं माना जाता है, जब तक कि संस्थान और उन्हें प्राप्त करने वाले लोग उन्हें बचा नहीं लेते।

अधिक जानें

1.brainly.in/question/2122609

2.brainly.in/question/15458489

#SPJ2

Similar questions