Chemistry, asked by akkumatmahto9264, 7 months ago

आयन मंडल का विस्तार कितना होता हैं

Answers

Answered by skyfall63
0

एक वायुमंडलीय पेटी जो भूतल से लगभग 60 किमी. से लेकर 1000 किमी. की ऊँचाई तक विस्तृत है।

Explanation:

  • आयनोस्फीयर पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल का आयनित हिस्सा है, लगभग 60 किमी (37 मील) से 1,000 किमी (620 मील) की ऊँचाई पर, एक क्षेत्र जिसमें थर्मोस्फीयर और मीज़ोस्फीयर के कुछ भाग और एक्सोस्फ़ेयर शामिल हैं। आयनमंडल सौर विकिरण द्वारा आयनित होता है। यह वायुमंडलीय बिजली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और मैग्नेटोस्फीयर के आंतरिक किनारे बनाता है। इसका व्यावहारिक महत्व है क्योंकि, अन्य कार्यों के बीच, यह पृथ्वी पर दूर के स्थानों पर रेडियो प्रसार को प्रभावित करता है।
  • आयनमंडल में, सूर्य से विकिरण इतना शक्तिशाली होता है कि वह आयनित करता है, या वायुमंडल में मौजूद विभिन्न परमाणुओं से मुक्त इलेक्ट्रॉनों को तोड़ता है। सौर विकिरण में प्रवाह के कारण, आयनमंडल में तापमान 200 केल्विन (या -99 डिग्री फ़ारेनहाइट) से 500K (या 440 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक भिन्न होता है।
  • ऑक्सीजन और नाइट्रोजन में परमाणु आयनीकरण के मुख्य लक्ष्य हैं। सूर्य से बहुत उच्च प्रकाश ऊर्जा इन परमाणुओं में फोटोकरण करने की प्रक्रिया के दौरान परमाणुओं को उत्तेजित करती है। परमाणु, बदले में, इलेक्ट्रॉनों नामक नकारात्मक चार्ज कणों को छोड़ते हैं। परमाणुओं को एक सकारात्मक चार्ज मिलता है क्योंकि वे इलेक्ट्रॉन को छोड़ते हैं और अधिक रासायनिक प्रतिक्रियाएं होती हैं।
  • जब ये रासायनिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, तो उत्तेजित इलेक्ट्रॉनों से कुछ ऊर्जा प्रकाश के रूप में निकलती है, जो हवा की चमक नामक एक घटना का निर्माण करती है, जो कि विसरित प्रकाश है जो हमें अंधेरे में, यहां तक ​​कि बेहद अंधेरी रातों में वस्तुओं को देखने की अनुमति देता है।

To know more

what is the role of ionosphere in radio wave propagation .is it ...

https://brainly.in/question/11491786

Similar questions