Hindi, asked by keerthana143, 10 months ago

about ambhedkar in hindi​

Answers

Answered by anuradha1039
10

डॉ भीमराव रामजी अम्बेडकर, जिन्हें बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम से भी जाना जाता है, वह आधुनिक भारत के संस्थापक भी है। वो हर भारतीय के लिए आदर्श मॉडल है। सभी सामाजिक और आर्थिक दोषों के बावजूद बाबासाहेब अम्बेडकर जी भारतीय संविधान के वास्तुकार बने।

हालांकि, वे अपने प्रारंभिक जीवन में जातिगत भेदभाव और छुआछूत का शिकार हुए थे, उन्होंने अपने अधिकारों के लिए कई लड़ाईयां लड़ी और सफलता की ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए बहुत संघर्ष किया, वे जातिगत भेदभाव और छुआछूत से त्रस्त पीड़ितों के लिए उनकी आवाज बन कर उभरे। वे महिलाओं सहित अधिकारहीन समुदायों के अधिकारों के लिए भी खड़े हुए। अछूतो और अन्य पिछड़े जाति के आवाज होने के साथ-साथ वो शोषित लोगों के ऱक्षक भी थे। उन्होंने जाति और धार्मिक बाधाओं के बंधनों को समाप्त करने के लिए लगातार प्रयास किया और सफल भी हुए।

वह एक आधुनिक भारतीय नागरिक थे, उन्होंने लोगों के समग्र विकास और कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने शिक्षा के महत्व को महसूस किया और पिछड़े वर्गों को सामाजिक बुराइयों के खिलाफ विरोध करने के लिए प्रेरित किया। वे एक न्यायवादी राजनेता, अर्थशास्त्री, मानवतावादी लेखक, दार्शनिक और सामाजिक सुधारक थे। वह स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री भी थे। वे भारतीय इतिहास और हमारे देश के सच्चे नायक के रुप में एक महान व्यक्तित्व वाले व्यक्ति है।

Hope it works..go and follow me on Brainy..✌️

Similar questions