Hindi, asked by pusalar, 10 months ago

about Dussehra in Hindi




Answers

Answered by Anonymous
3

दशहरा (Dussehra)

दशहरा एक भारतीय त्योहार है जो भारत के सभी प्रमुख हिस्सों में मनाया जाता है, और कुछ पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, श्रीलंका में सितंबर-अक्टूबर के महीनों में। यह भारतीय लोगों के लिए पौराणिक, आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व वाले सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। दशहरा उत्सव का एक बड़ा इतिहास रहा है क्योंकि इसे मनाया जाता है क्योंकि भगवान राम ने इस विशेष अवसर पर रावण का वध किया था।

दशहरा भी कहा जाता है और भारत के कुछ हिस्सों में विजयदशमी के रूप में मनाया जाता है। मूल रूप से मामूली, क्षेत्रीय मतभेदों के साथ, वे दोनों समान घटनाओं का संकेत देते हैं

दशहरा दुर्गा पूजा या नवरात्रि के दस दिवसीय महोत्सव का आखिरी दिन है। दुर्गा पूजा देवी दुर्गा के लिए दस दिवसीय अनुष्ठान पूजा और उत्सव की अवधि है। कई निजी और सार्वजनिक समारोहों में देवी की एक बड़ी मूर्ति स्थापित और पूजा की जाती है। अंतिम दिन, मूर्ति को पानी में विसर्जित कर दिया जाता है। नवरात्रि का अर्थ होता है नौ रातों का त्योहार। यह भारत के अन्य क्षेत्रों में देवी दुर्गा के लिए भी समान पूजा और उत्सव है।

Answered by Rehanlover
2

Answer:

nswer:

दशहरा हिन्दुओं का बहुत महत्वपूर्ण और मायने रखने वाला त्यौहार है। इस पर्व का महत्व पारंपरिक और धार्मिक रुप से बहुत ज्यादा है। भारतीय लोग इसे बहुत उत्साह और भरोसे से मनाते है।

ये पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत को भी प्रदर्शित करता है अर्थात् पाप पर पुण्य की जीत। लोग इसे कई सारे रीति-रिवाज और पूजा-पाठ के द्वारा मनाते है। धार्मिक लोग और भक्तगढ़ पूरे दिन व्रत रखते है। कुछ लोग इसमें पहले और आखिरी दिन व्रत रखते है तो कुछ देवी दुर्गा का आशीर्वाद और शक्ति पाने के लिये इसमें पूरे नौ दिन तक व्रत रखते है। दसवें दिन लोग असुर राजा रावण पर राम की जीत के उपलक्ष्य में दशहरा मनाते है। दशहरा का पर्व हर साल सितंबर और अक्तूबर के अंत में दीवाली के दो सप्ताह पहले आता है।

देश के कई बरसों में दशहरा को मनाने का रीति-रिवाज और परंपरा अलग-अलग है। कई जगहों पर पूरा दस दिन के लिए मनाया जाता है, मंदिर के पुजारियों द्वारा मंत्र और रामायण की कहानियां भक्तों की बड़ी भीड़ के सामने सुनाई जाती है साथ ही कई जगहों पर रामलीला का आयोजन 7 दिन या मौसम तक किया जाता है। सारे शहर में रामलीला का आयोजन होता है। राम लीला पौराणिक महाकाव्य, रामायण का एक लोकप्रिय अधिनियम है। ऐसा माना जाता है कि महान संत तुलसीदास ने राम, राम की परंपरा शुरू की, जो भगवान राम की कहानी के अधिनियम था। उनके द्वारा लिखी गई रामचरितमानस आज तक रामलीला प्रदर्शन का आधार बनाती हैं। रामनगर राम लीला (वाराणसी में) सबसे पारंपरिक शैली में अधिनियमित किया गया है।

विजयदशमी मनाने के पीछे राम लीला का उत्सव पौराणिक कथाओं को इंगित करता है। ये सीता माता के अपहरण के पूरे इतिहास को बताता है, असुर राजा रावण, उसके पुत्र मेघनाथ और भाई कुम्भकर्ण की हार और अंत तथा राजा राम की जीत को दर्शाता है। वास्तविक लोग राम, लक्ष्मण और सीता तथा हनुमान का किरदार निभाते है वहीं रावण, मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला बनाया जाता है। अंत में बुराई पर अच्छाई की जीत को दिखाने के लिये रावण, मेघनाथ और कुम्भकर्ण के पुतले जला दिये जाते है और पटाखों के बीच इस उत्सव को और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

#rehan.....

Similar questions