Hindi, asked by vvk5605, 11 months ago

about Independence Day in Hindi

Answers

Answered by kaileek
0

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है, भारत में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में 15 अगस्त 1 9 47 को यूनाइटेड किंगडम से राष्ट्र की स्वतंत्रता मनाने के लिए, यूके संसद ने भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1 9 47 को भारतीय संविधान सभा में विधायी संप्रभुता को स्थानांतरित कर दिया


vvk5605: in Hindi
Answered by Anonymous
2

स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश के रूप में 15 अगस्त 1947 को यूनाइटेड किंगडम से देश की स्वतंत्रता की याद आती है, जिस दिन ब्रिटेन की संसद ने भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 पारित किया और विधायी संप्रभुता को भारतीय संविधान सभा में स्थानांतरित किया। भारत ने अभी भी किंग जॉर्ज VI को राज्य के प्रमुख के रूप में बनाए रखा, जब तक कि यह पूर्ण गणतंत्र संविधान में परिवर्तित नहीं हो गया। स्वतंत्रता आंदोलन के बाद भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त की और बड़े पैमाने पर अहिंसक प्रतिरोध और सविनय अवज्ञा के लिए विख्यात हुए।

स्वतंत्रता भारत के विभाजन के साथ हुई, जिसमें ब्रिटिश भारत को भारत और पाकिस्तान के धर्मों में विभाजित किया गया; विभाजन हिंसक दंगों और बड़े पैमाने पर हताहतों की संख्या और धार्मिक हिंसा के कारण लगभग 15 मिलियन लोगों के विस्थापन के साथ हुआ था। 15 अगस्त 1947 को, भारत के पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज उठाया। प्रत्येक बाद के स्वतंत्रता दिवस पर, निवर्तमान प्रधान मंत्री ने झंडे को उठाकर राष्ट्र को एक संबोधन दिया।

Similar questions