Hindi, asked by Debangshu8148, 9 months ago

About Jawaharlal Nehru In Hindi Essay

Answers

Answered by harshithawasthi73
1

Answer:

स्वतन्त्र भारत के प्रथम प्रधानमन्त्री का पद सँभालने के लिए कांग्रेस द्वारा नेहरू निर्वाचित हुएँ, यद्यपि नेतृत्व का प्रश्न बहुत पहले 1941 में ही सुलझ चुका था, जब गांधीजी ने नेहरू को उनके राजनीतिक वारिस और उत्तराधिकारी के रूप में अभिस्वीकार किया। प्रधानमन्त्री के रूप में, वे भारत के सपने को साकार करने के लिए चल पड़े। भारत का संविधान 1950 में अधिनियमित हुआ, जिसके बाद उन्होंने आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक सुधारों के एक महत्त्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की। मुख्यतः, एक बहुवचनी, बहु-दलीय लोकतन्त्र को पोषित करते हुएँ, उन्होंने भारत के एक उपनिवेश से गणराज्य में परिवर्तन होने का पर्यवेक्षण किया। विदेश नीति में, भारत को दक्षिण एशिया में एक क्षेत्रीय नायक के रूप में प्रदर्शित करते हुएँ, उन्होंने गुट-निरपेक्ष आन्दोलन में एक अग्रणी भूमिका निभाई।

नेहरू के नेतृत्व में, कांग्रेस राष्ट्रीय और राज्य-स्तरीय चुनावों में प्रभुत्व दिखाते हुएँ और 1951, 1957, और 1962 के लगातार चुनाव जीतते हुएँ, एक सर्व-ग्रहण पार्टी के रूप में उभरी। उनके अन्तिम वर्षों में राजनीतिक मुसीबतों और 1962 के चीनी-भारत युद्ध में उनके नेतृत्व की असफलता के बावजूद, वे भारत के लोगों के बीच लोकप्रिय बने रहें। भारत में, उनका जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।

please follow me

Answered by Anonymous
4

Answer:

जवाहरलाल नेहरू एक महान व्यक्ति थे जो जीवन भर बच्चों से बहुत प्यार करते थे। अक्सर उन्हें चाचा नेहरु के नाम से याद किया जाता है क्योंकि बच्चों के चहेते होने के कारण उन्हें बच्चे चाचा नेहरु के नाम से बुलाया करते थे।

पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री थे। उनका जन्म वर्ष 1889 में इलाहाबाद में 14 नवंबर को हुआ था। उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू था जो एक प्रमुख वकील थे। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा घर पर प्राप्त की लेकिन उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इंग्लैंड चले गए और 1912 में फिर से देश लौट आए।

वे अपने पिता की तरह ही एक वकील बन गए। बाद में वह महात्मा गांधी के साथ भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गए। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान 1947 से पहले उन्हें भारत की स्वतंत्रता के लिए कई बार जेल भेजा गया और वे भारत के पहले प्रधानमंत्री बने।

जवाहरलाल नेहरू पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे। उनका जन्म इलाहाबाद में 1889 में 14 नवंबर को हुआ था। उनके पिता मोतीलाल नेहरू एक प्रमुख वकील थे। वे अपने पिता की तरह उच्च अध्ययन के बाद भविष्य में वकील भी बने। वह महात्मा गांधी के साथ भारत के स्वतंत्रता आंदोलनों में शामिल हुए और बाद में वे सफलतापूर्वक भारत के पहले प्रधानमंत्री बने।

वह बच्चों के बहुत शौकीन थे और उन्हें इतना प्यार करते थे कि उनकी जयंती का मतलब 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस के रूप में घोषित किया गया है। बाल सुरक्षा अभियान भारत के बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए उनकी जयंती के दिन ही भारत सरकार द्वारा चलाया गया है और साथ ही भारत के बच्चों के प्रति उनके प्यार और स्नेह को दर्शाता है। उनका जन्म दिवस भारत में विशेष रूप से बच्चों द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। उन्हें बच्चों द्वारा चाचा नेहरू के नाम से बुलाया जाता था।

Similar questions