Hindi, asked by chaitanyamatti, 10 months ago

about library in hindi​

Answers

Answered by nispruhi
2

Answer:

पुस्तकालय शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है जिसे हम पुस्तक + आलय कहते है जिसे हम आसान शब्दों में पुस्तकों का घर भी कह सकते है क्योंकि यहां पर ज्ञान विज्ञान ग्रंथ साहित्य राजनीतिक विज्ञान एवं अलग-अलग भाषाओं का संग्रह होता है.

पुस्तकालय कई प्रकार के होते है जैसे व्यक्तिगत पुस्तकालय, विद्यालय का पुस्तकालय, सार्वजनिक पुस्तकालय, चलते फिरते पुस्तकालय और आजकल तो डिजिटल पुस्तकालय भी उपलब्ध है.

इन सभी पुस्तकालयों में तरह-तरह की ज्ञानवर्धक पुस्तकें मिलती है जिन्हें कोई भी पुस्तक प्रेमी जाकर पड़ सकता है और अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकता है.

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जिस प्रकार मनुष्य को संयमित और संतुलित भोजन कोई आवश्यकता है उसी प्रकार मानसिक स्वास्थ्य के लिए ज्ञानार्जन परमावश्यक है । मस्तिष्क को क्रियाशील और गतिशील रखने के लिए शुद्ध ज्ञान एवं नवीन विचारों की आवश्यकता होती है । यह ज्ञान और शुद्ध विचार हमें अज्ञानांधकार से निकलकर ज्ञान के प्रकाशपूर्ण लोक में ले जाते हैं ।

भारत वर्ष में कोलकाता के राष्ट्रीय पुस्तकालय में दस लाख पुस्तकें हैं ।

भारत का दूसरा महत्वपूर्ण पुस्तकालय बड़ौदा का केंन्द्रीय पुस्तकालय है इसमें 1 लाख 31 हजार पुस्तकें हैं ।पुस्तकालयों की दृष्टि से इंग्लैंड अमेरिका और रूस सबसे आगे हैं । अमेरिका में ‘वाशिंगटन कांग्रेस पुस्तकालय’ विश्व का सबसे बड़ा पुस्तकालय माना जाता है । रूस का सबसे बड़ा पुस्तकालय ‘लेनिन पुस्तकालय है ।

पुस्तकालय का महत्व अधिक है क्योंकि पुस्तकालय ही हमें देवालय में जाने योग्य बनाते हैं ।

Explanation:

Answered by Anonymous
0

Answer:

पुस्तकालय एक ऐसी जगह है जहां आपको विभिन्न प्रकार की पुस्तकें मिल सकती हैं।

अगर कोई किताब शुभ है, तो सोचिए कि लाइब्रेरी कितनी आदरणीय हो सकती है, जहां ऐसी हजारों किताबें रखी होंगी!

किसी को किसी भी प्रकार की पुस्तकें मिल सकती हैं जो वह चाहते हैं । यह या तो घर्षण हो सकता है या कल्पना से संबंधित हो सकता है।

पुस्तकालयों के रूप में एक अपने समय खर्च नई किताबें जो पढ़ने की अपनी असली आदत ला सकता है और उसे आध्यात्मिक प्रबुद्ध सकता है की खोज खर्च कर सकते हैं ।

Similar questions