Hindi, asked by yadavalka816, 1 year ago

about pongal ?
and about ayodhya in hindi

Answers

Answered by Anonymous
0
Pongal: पोंगल एक फसल उत्सव है, जो हिंदू धर्म से संबंधित लोगों द्वारा मनाया जाता है। इस अवसर पर लोग प्रचुर मात्रा में कृषि फसलों के लिए सूर्य भगवान के लिए धन्यवाद करते हैं। यह तमिल तमिलनाडु राज्य में भारत और श्रीलंका में सबसे लोकप्रिय है।पोंगल महोत्सव चार दिनों के लिए मनाया जाता है पोंगल त्योहार के चार दिन भोगी, सूर्या, मट्टू और काणम के रूप में जाना जाता है। 1 दिन - भोगी पोंगल: यह त्यौहार के पहले दिन मनाया जाता है। घरों को साफ किया जाता है और पुरानी वस्तुएं खारिज कर दी जाती हैं। 2 दिन - सूर्य पोंगल: थाई पोंगल के नाम से भी जाना जाता सूर्य पोंगल, त्योहार के दूसरे दिन मनाया जाता है। यह दिन सूर्य देव (सूर्य भगवान) के लिए समर्पित है। यह दिन तमिल कैलेंडर में थाई महीने का पहला दिन है। दिन 3 - मट्टू पोंगल: यह सूर्य पोंगल के अगले दिन मनाया जाता है। इस दिन को 'धन्यवाद देना' दिन भी कहा जाता है। लोग इस दिन कई तरह के खेल खेलते हैं। इस दिन को "कानू पोंगल" भी कहा जाता है इस दिन, 'कानू पदी' के रिवाज के बाद, लड़कियों और महिलाओं को अपने भाइयों की भलाई के लिए प्रार्थना की जाती है। वे अपने भाइयों के लिए मिठाई और स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाते हैं। दिन 4 - कायनम पोंगल: चौथा दिन और त्योहार का अंतिम दिन कन्नम पोंगल के रूप में जाना जाता है यह मित्रों और परिवारों के पुन: संघ के लिए एक समय है। छोटे लोग बुजुर्गों का आशीर्वाद लेते हैं।

Ayodhya: 
अयोध्या (इस ध्वनि के बारे में (सहायता · जानकारी); आईएटी अयोध्या), जिसे साकेत के नाम से भी जाना जाता है, [1] भारत का एक प्राचीन शहर है, यह माना जाता है कि राम का जन्मस्थान [2] और महाकाव्य रामायण की स्थापना यह उत्तर प्रदेश के भारतीय राज्य के मध्य क्षेत्र में फैजाबाद शहर के निकट है। अयोध्या प्राचीन कोशल साम्राज्य की राजधानी थी इसकी औसत ऊंचाई 93 मीटर (305 फीट) है।

Hope this helps you...
Mark the Brainliest....
Thank you...



yadavalka816: ok
Anonymous: अयोध्या में भारत में एक राजनीतिक, ऐतिहासिक और सामाजिक-धार्मिक बहस का विवाद है, फैजाबाद जिले, उत्तर प्रदेश में स्थित अयोध्या शहर में एक भूखंड की जगह पर केंद्रित है। हिंदू देवता राम, इस स्थल पर बाबरी मस्जिद का इतिहास और स्थान, और मस्जिद बनाने के लिए पिछले हिंदू मंदिर को ध्वस्त या संशोधित किया गया था या नहीं, परंपरागत रूप से हिंदू देवता राम का जन्मस्थान माना जाने वाला एक स्थल तक पहुंच के आसपास मुख्य मुद्दे घूमते हैं।
Anonymous: बाबरी मस्जिद को एक राजनीतिक रैली के दौरान नष्ट कर दिया गया, जो 6 दिसंबर 1 99 2 को एक दंगा में बदल गया। बाद में एक भूमि का मामला इलाहाबाद उच्च न्यायालय में दर्ज किया गया था, जिसके फैसले को 30 सितंबर, 2010 को घोषित किया गया था। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों ने फैसला सुनाया कि अयोध्या की 2.77 एकड़ (1.12 हेक्टर) जमीन 3 भागों में विभाजित की गई है, राम मंडल के लिए 1/3, राम मंदिर के निर्माण के लिए हिंदू महात्मा द्वारा प्रतिनिधित्व रामलाला या शिशु राम,
Anonymous: 1/3 इस्लामिक सुन्नी वक्फ बोर्ड जा रहा है और शेष 1/3 एक हिंदू धार्मिक संप्रदाय निर्मोही आखाड़ा में जा रहा है। हालांकि तीनों न्यायाधीशों की बेंच एकमात्र नहीं थी कि मंदिर का विध्वंस करने के बाद विवादित ढांचा का निर्माण किया गया था, यह मानता था कि एक मंदिर या एक मंदिर की संरचना ने उसी साइट पर मस्जिद से पूर्व की थी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा खुदाई का भारी रूप से अदालत ने सबूत के रूप में इस्तेमाल किया था कि पूर्ववर्ती संरचना एक विशाल हिंदू धार्मिक इमारत थी
yadavalka816: not o n politics of ayodhya about ayodhya
Anonymous: I have got this much details only
yadavalka816: plz
Anonymous: wait a minute
Anonymous: अयोध्या (इस ध्वनि के बारे में (सहायता · जानकारी); आईएटी अयोध्या), जिसे साकेत के रूप में भी जाना जाता है, भारत का एक प्राचीन शहर है, जो राम के जन्मस्थान और महाकाव्य रामायण की स्थापना माना जाता है। यह उत्तर प्रदेश के भारतीय राज्य के मध्य क्षेत्र में फैजाबाद शहर के निकट है। अयोध्या प्राचीन कोशल साम्राज्य की राजधानी थी इसकी औसत ऊंचाई 93 मीटर (305 फीट) है।
Anonymous: राम के जन्मस्थान के रूप में विश्वास के कारण, अयोध्या (अवध) हिंदुओं के लिए सात सबसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थल स्थलों (सप्तपुरी) में से एक माना जाता है। यह माना जाता है कि राम का जन्म स्थान एक मंदिर द्वारा चिह्नित किया गया था, जिसे मुगल सम्राट बाबुर के आदेशों के द्वारा ध्वस्त कर दिया गया था और इसकी जगह एक मस्जिद बनाई गई थी। अयोध्या विवाद हिंदू समूहों द्वारा साइट पर राम के मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए सक्रियता की चिंताओं का कारण है।
Answered by wilsonp7126
1

Explanation:

पोंगल (तमिळ - பொங்கல்) तमिल हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह प्रति वर्ष १४-१५ जनवरी को मनाया जाता है। इसकी तुलना नवान्न से की जा सकती है जो फसल की कटाई का उत्सव होता है (शस्योत्सव)। पोंगल का तमिल में अर्थ उफान या विप्लव होता है। पारम्परिक रूप से ये सम्पन्नता को समर्पित त्यौहार है जिसमें समृद्धि लाने के लिए वर्षा, धूप तथा खेतिहर मवेशियों की आराधना की जाती है। इस पर्व का इतिहास कम से कम १००० साल पुराना है तथा इसे तमिळनाडु के अलावा देश के अन्य भागों, श्रीलंका, मलेशिया, मॉरिशस, अमेरिका, कनाडा, सिंगापुर तथा अन्य कई स्थानों पर रहने वाले तमिलों द्वारा उत्साह से मनाया जाता है। तमिलनाडु के प्रायः सभी सरकारी संस्थानों में इस दिन अवकाश रहता है।

mark as brainlest answer

Similar questions