Hindi, asked by vulcandynamite6385, 1 year ago

about pot maker in hindi information

Answers

Answered by mchatterjee
23

एक कुम्हार कला के कामों को बनाने के लिए मिट्टी का उपयोग करता है। इनमें से चुनने के लिए विभिन्न प्रकार की मिट्टी हैं, जिनमें से प्रत्येक अपनी अनूठी गुणों के साथ हैं। एक कुम्हार चुनने वाली मिट्टी इस बात पर निर्भर करती है कि वे तैयार उत्पाद को देखना और महसूस करना चाहते हैं। नक्काशी के उपकरण, मोल्ड, मिट्टी के बरतन पहियों, और भट्टियों सहित इस पेशे में कई अलग-अलग औजारों का उपयोग किया जाता है।

मोल्डिंग मिट्टी को वांछित आकार में रखने के बाद, मिट्टी के बर्तन निर्माता इसे एक भट्ठी में रखता है, एक विशेष ओवन जो मिट्टी को सूखता है और सख्त करता है। टुकड़े में पके हुए टुकड़े के बाद, इसे हटा दिया जाता है, चित्रित किया जाता है, और फिर चमकीला होता है।

मूल कलात्मक क्षमता महत्वपूर्ण है, और समय और अभ्यास के साथ और विकसित और परिष्कृत किया जा सकता है। रचनात्मकता भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक पेशेवर कलाकार लगातार नए विचारों के साथ आना चाहिए जो दिलचस्प, आकर्षक और अद्वितीय हैं।

कला के अपने काम करने के साथ-साथ, स्व-नियोजित पॉटर्स को अपने टुकड़ों को उपभोक्ताओं को बेचना सीखना चाहिए। वे अपने स्वयं के स्टोर मोर्चों को खोलकर, माल के सामानों और शिल्प मेले के माध्यम से अपना काम बेचकर और कला दीर्घाओं में अपने टुकड़े प्रदर्शित करके ऐसा करते हैं। इन कलाकारों के लिए खुद को और उनकी कला को बढ़ावा देना सीखना एक महत्वपूर्ण कौशल है। उनकी सफलता का स्तर उनके क्षेत्र में प्रतिष्ठा बनाने की उनकी क्षमता पर निर्भर करता है।

एक कुम्हार भी लोगों के साथ अच्छा होना चाहिए, क्योंकि संभावित ग्राहकों, गैलरी मालिकों, सहकर्मियों और साथी कलाकारों के साथ बातचीत करने में काफी समय लगता है। अच्छे पारस्परिक कौशल रखने से खरीदारों को कुम्हार के काम को बेचने में मदद मिलेगी, उन लोगों के साथ संबंध बनाने में मदद मिलेगी जो अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, और स्वयं को और उनके द्वारा बनाई जाने वाली कला को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Answered by Hadia30
7

Answer:

कुम्हार (Pottery Maker)

मिट्टी के बर्तन व खिलौने बनाने वाले को कुम्हार कहते है। कुम्हार मेहनत करके दूर-दूर से अच्छी मिट्टी इकट्ठी कर लाता है। फिर मिट्टी में से कंकड़-पत्थर हटा देता है। फिर मिट्टी में पानी डालकर उसे रौंदकर उसे मनचाहा आकार देने के लिए उसमें नमी पैदा करता है।

Similar questions