Hindi, asked by himanshubisht9458, 10 months ago

About shimla in 1935-40 in hindi

Answers

Answered by Gardenheart65
1

शिमला पहाड़ी स्टेशन अभी भी औपनिवेशिक ग्रीष्मकालीन राजधानी (सहारा) है, जहां अंग्रेजों ने पीछे हटने के लिए इस्तेमाल किया था जब इंडिओ-गंगा मैदानों की गर्मी असहनीय हो गई थी। वाइस रीगल लॉज या ग्रेती थिएटर के ग्रे-स्टोन का काम नव-गॉथिक वास्तुकला के उत्कृष्टता को बनाए रखना, इमारत की खूबसूरती जीवित आती है और केवल देखने वाले की आंखों में नहीं रहती है अलिज़बेटन शैली मिश्रित और अन्य विभिन्न रूपों के साथ विलय कर ली गई है जैसे एल्सली, क्राइस्ट चर्च, ग्रॉर्टन कैसल, लकड़ी विले आदिउस अतीत की आत्माएं भारत और साथ ही विदेशों से उत्साही लोगों को आकर्षित करती हैं जब भारत में स्वतंत्रता प्राप्त होने के बाद इस पहाड़ी शहर को हिमाचल प्रदेश की राजधानी बना दिया गया है। हालांकि, शिमला में आने का एकमात्र कारण यह नहीं है। स्नो ड्रेपर्ड पर्वत चोटियों की चिकना ढलान स्कीयरों को आत्मा या पेशे से पूर्ण निमंत्रण देते हैं। डेरा डाले हुए और ट्रेकिंग यात्रा करते समय, योग को सूर्य के जागने की हल्की किरणों का सामना करना पड़ता है, अन्य कारण हो सकता है। और यह सूची बहुत दूर जाने के लिए निश्चित है, जब पर्यटकों को यह पता चल जाता है कि शिमला में सबसे अच्छा समय बनाने के लिए वे क्या कर सकते थे।

जिस तरह से यह हिमालय की चोटी पर 2200 मीटर की ऊंचाई पर बसा है, शिमला की यात्रा गर्मी में इस स्वर्ग को देखने के लिए एक आदर्श पाठ्यक्रम है; और भी सर्दियों में एक अलग महिमा पूरी तरह से लाता है।

श्यामला देवी के नाम पर, देवी काली का अवतार, शिमला एक विकसित शहर के रूप में उभरा है। फिर भी, प्रकृति का स्पर्श हर जगह एक भी जाता है महसूस किया जा सकता है पहाड़ी की सुंदरता को इस जगह के नाम के रूप में समझा जा सकता है। यह कोई आश्चर्य नहीं है कि विदेशों में किसी जगह की शूटिंग के दौरान फिल्म उद्योग इस शहर में क्यों ले गया। शिमला पर्यटन में एक पूर्ण अनुभव है, जहां मनोरंजन, संस्कृति, औपनिवेशिक युग, मंदिरों और महलों की याद दिलाते हुए ब्रिटिश आर्किटेक्चर जैसे जगहों को अपने परिदृश्य पर एक दूसरे को देखा जा सकता है।

Similar questions