Math, asked by divya566677, 10 months ago

about tree in hindi

Answers

Answered by Anonymous
4

 \huge \mathfrak \pink {answer}

_____________________________

पेड़ हमारे जीवन का अस्तित्व हैं। पेड़ों के बिना धरती पर जीवन की कल्पना करना असंभव है। ये धरती पर अमूल्य सम्पदा के समान हैं। पेड़ों के कारण ही मनुष्य को अपनी आधारभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के संसाधन प्राप्त होते हैं।

यदि पेड़ न हों तो पर्यावरण का संतुलन ही बिगड़ जाये और सब ओर तबाही मच जाये। आजकल मनुष्य विकास के नाम पर कंकरीट के जंगल बना रहा है और वे भी इस प्राकृतिक सम्पदा की कीमत पर।

यदि पेड़ काटने के साथ-साथ इनका रोपण न किया गया तो इस ग्रह पर जीवन की संभावनायें ही खत्म हो जायेंगी।

_________________________

@MissCrazy

Answered by pranjalkbr
2

____________________________________________________________

पेड़ों में मनुष्य के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। पेड़ हमें फूल, फल, जानवरों के लिए चारा, आग और फर्नीचर के लिए लकड़ी प्रदान करते हैं और कर्कश सूर्य से ठंडी छाया प्रदान करते हैं। वे हमें इतनी अच्छी चीजें देते हैं और फिर भी बदले में कुछ भी उम्मीद नहीं करते हैं।

पेड़ हमें खुशी के लिए भोजन और फूलों के लिए फल देते हैं वे हमारे घर बनाने और फर्नीचर बनाने के लिए लकड़ी (लकड़ी) प्रदान करते हैं वे ईंधन के लिए हमें लकड़ी प्रदान करते हैं वे रेलवे लाइन के लिए स्लीपर की आपूर्ति करते हैं कई पेड़ हमें औषधीय उत्पादों जैसे क्विनिन और युकलिप्टुस प्रदान करते हैं वास्तव में, जिन दवाओं का हम उपयोग करते हैं, वे अंततः पेड़ों और वनस्पतियों के माध्यम से हमारे पास आते हैं।

पेड़ हमारे चारों तरफ हवा को शुद्ध करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड में सांस लेते हैं और हमारे जीवन को बनाए रखने वाले ऑक्सीजन को सांस लेते हैं। इस प्रकार वे इस दुनिया में रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाते हैं

अच्छे वर्षा होने के लिए पेड़ भी बहुत आवश्यक हैं। वृक्ष बारिश के बादलों को आकर्षित करते हैं और मिट्टी की क्षरण को रोकने और धरती का संरक्षण करते हैं।

हमारी सरकार ने भी पेड़ों के महत्व का एहसास किया। 'चिपको आंदोलन' और 'वन महोत्सव' ने हमें सभी पेड़ों के महत्व से अवगत कराया। विनोबा भावे द्वारा एक व्यक्ति द्वारा एक वृक्ष की योजना ने भी मदद की। यहां तक कि विज्ञान ने यह साबित कर दिया है कि पेड़ों को हमारे वातावरण के लिए जरूरी है जैसा कि हमारे जीवन के लिए भोजन

_____________________________________________________________

Similar questions