Hindi, asked by KINGSTER360, 1 year ago

about trees in hindi

Answers

Answered by lalith007
2
पेड़ आदमी के लिए बहुत उपयोगी हैं. वे जीवित प्राणियों के जीवन का समर्थन है. पेड़ों की हरी पत्तियों कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित और कार्बन और ऑक्सीजन में टूट. 
इस प्रकार के पेड़ लगातार इस्तेमाल किया और एक जलती हुई साँस लेने में कार्बन डाइऑक्साइड में बदल जाता है जो ऑक्सीजन की जगह. पेड़ कार्बन बनाए रखने और जीवित प्राणियों के उपयोग की ऑक्सीजन जारी. 
पेड़ सूखा और बाढ़ को रोकने के लिए मदद करते हैं. मैन पेड़ों के महत्व को स्वीकार नहीं. मैन कटौती उनमें से त्वरित लाभ प्राप्त करने के लिए पेड़ों करते हैं. हम मो और अधिक पेड़ लगाने चाहिए. हम उन्हें नीचे कट नहीं होना चाहिए. मैन वह अधिक से अधिक पेड़ पौधों केवल यदि एक सुखी जीवन रहता है. हम इस धरती पर अधिक से अधिक पेड़ है अगर हम ताजा हवा श्वास सी.
Answered by zesta
4
पेड़ हमारे जीवन के लिए उतने ही महत्वपूर्ण है जितनी की हमारी साँसे। इन पेड़ो का मानव के ही नहीं बल्कि जीव-जन्तुओ के जीवन में भी प्रभाव पड़ता है। इन पेड़ो से सब जीवित प्राणी और पशु-पक्षियों को ऑक्सीजन प्रदान करते है। इन पेड़ो से हमारा वातावरण हरा-भरा रहता है। इन पेड़ो के बहुत उपयोग है। ये पेड़ वर्षा का भी कारण बनते है और ये सुखा और बाढ़ रोकने में भी मदद करते है।इस पेड़ो से हमे कई तरह के पर्दाथ मिलते है जैसे की रबड़, पुस्तुको के कागज,गोंद, दातुन आदि । इन पेड़ो से हमे कई तरह की जड़ी-बूटियाँ भी मिलती है जो हमारी बिमारियों के लिए उपयोग में आती है । 
ये पेड़-पौधे जानवरो और छोटे जीवो के लिए घर का काम भी करते है। इन पेड़ो के उपयोगो को दखते हुए हम कह सकते है की यह हमारे जीवन के लिए अमूल्य है और इनका मूल्य हम आंक नही सकते।इन सब उपयोगो को जानते हुए भी आज के समय में हम इन पेड़ो का मूल्य भूलते जा रहे है । हम दिन-प्रतिदिन इन पेड़ो को काटते जा रहे है। पेड़ो का इस तरह कटते रहने से हमारे जीवन में बहुत दुर्प्रभाव पड रहा है। इन पेड़ो के कम होते जाने के कारण मौसम वातावरण में बहुत बदलाव आया है। इनसे हमारी नदिया सूखती जा रही है ।ये पेड़ हमें उपजाऊ धरती ही नही बल्कि हमारी संस्कृति को भी बचाये रखते है तो हमे इन पेड़ो को कम होने से बचाने के लिए ठोस कदम उठाने चहिये ताकि अपना वातावरण हरा-भरा रख सके।

hope it helps





KINGSTER360: thanks for your help
KINGSTER360: i marked
Similar questions