Hindi, asked by kiranjha1817, 5 months ago

अच्छा स्वास्थ्य के ऊपर अनुच्छेद लिखिए​

Answers

Answered by Anonymous
7

Answer:

लोकप्रिय धारणा के विपरीत स्वास्थ्य का मतलब केवल शारीरिक रूप से फिट और किसी भी बीमारी से मुक्त होना नहीं होता है इसका मतलब यह भी है कि एक व्यक्ति का समग्र विकास होना चाहिए। इसमें मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होना, स्वस्थ अंतर-व्यक्तिगत संबंध रखना, अच्छे संज्ञानात्मक कौशल होना और आध्यात्मिक रूप से जागृत होना शामिल है।

स्वस्थ होना एक स्थिति नहीं है यह जीवन जीने का एक तरीका है। यह एक प्रक्रिया है। अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपको हर दिन उचित आहार चाहिए। आप सप्ताह में दो दिन पौष्टिक आहार लेकर और बाकी के दिन जंक खाना खा कर स्वस्थ नहीं रह सकते हैं। इसी प्रकार लगातार 24 घंटे सोकर अगले तीन दिनों तक जागते नहीं रह सकते। स्वस्थ रहने और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना आवश्यक है। पोषक तत्वों से भरा समृद्ध आहार खाने के अलावा स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दैनिक आहार में पर्याप्त नींद और व्यायाम भी होना चाहिए।

यह भी जरुरी है कि जो लोग सकारात्मकता की सोच से भरे हुए हैं आप उनके साथ रहें और अपने आपको परेशानी में डालने की बजाए बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करें। सामाजिक रूप से सक्रिय होने और लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के अलावा अपने भीतर भी झांकना जरूरी है। कुछ समय अपने साथ बिताएं ताकि आप अपनी आवश्यकताओं को बेहतर समझ सकें और सही दिशा में अपना जीवन जी सकें। अपने समग्र स्वास्थ्य को बरकरार रखने में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

✨✨ HOPE ITS HELP U....✨✨

Answered by ynavita91271
6

Answer:

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, स्वास्थ्य का अर्थ केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ होना और किसी भी बीमारी से रहित होना नहीं है, इसका अर्थ व्यक्ति का समग्र कल्याण भी है। इसमें मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होना, स्वस्थ अंतर-व्यक्तिगत संबंधों को रखना, अच्छे संज्ञानात्मक कौशल होना और आध्यात्मिक रूप से जागृत होना शामिल है। स्वस्थ होना कोई अवस्था नहीं है; यह जीवन का एक तरीका है। यह एक प्रक्रिया है। अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपको हर दिन उचित आहार की आवश्यकता होती है। ऐसा संभव नहीं है की आप सप्ताह में दो दिनों के लिए पौष्टिक आहार ले सकते हैं और बाकी के सप्ताह के लिए जंक फ़ूड खा सकते हैं और फिर भी स्वस्थ रह सकते हैं। इसी तरह, आप एक ही दिन 24 घंटे नहीं सो सकते हैं और अगले तीन दिनों तक जाग सकते हैं। अच्छे आकार में रहने और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना आवश्यक है। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने के अलावा, स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद और व्यायाम भी करना चाहिए। अपने आप को उन लोगों से घेरना भी आवश्यक है जो सकारात्मकता लाते हैं और आपको नीचे खींचने के बजाय आपके सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। सामाजिक रूप से सक्रिय होने और लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के अलावा, भीतर देखना भी आवश्यक है। अपनी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझने और अपने जीवन को सही दिशा में ले जाने के लिए हर दिन कुछ समय अपने आप बैठने के लिए निचोड़ें। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

Explanation:

आशा करती हूं कि आप मेरे को ब्रिलियंट बनाएंगे

Similar questions