Hindi, asked by sahuy7272, 23 days ago

अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य की 8 विशेषताएं लिखिए ​

Answers

Answered by abhirajsinghchandel
14

Answer:

❣︎संतुलित आहार की आदतें, मीठी श्वास व गहरी नींद

☻︎बड़ी आंत की नियमित गतिविधि व संतुलित शारीरिक गतिविधियां

☻︎नाड़ी स्पंदन, रक्तदाब, शरीर का भार व व्यायाम सहनशीलता आदि सब कुछ व्यक्ति के आकार, आयु व लिंग के लिए सामान्य मानकों के अनुसार होना चाहिए।

☻︎शरीर के सभी अंग सामान्य आकार के हों तथा उचित रूप से कार्य कर रहे हों।

☻︎पाचन शक्ति सामान्य एवं सक्षम हो।

☻︎साफ एवं कोमल स्वच्छ त्वचा हो।

☻︎आंख नाक, कान, जिव्हा, आदि ज्ञानेन्द्रियाँ स्वस्थ हो।

☻︎जिव्हा स्वस्थ एवं निर्मल हो

Answered by AnkitaSahni
2

नियमित शारीरिक गतिविधि, स्वस्थ और संतुलित आहार, आराम का अच्छा समय और मानसिक संतुलन के माध्यम से एक फिट शरीर प्राप्त किया जा सकता है। शारीरिक रूप से सक्रिय होने से कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं जो आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकते हैं।

शारीरिक रूप से स्वस्थ और सक्रिय रहने से जुड़े विभिन्न लाभ हैं -

  • शारीरिक गतिविधि मांसपेशियों को बढ़ाती है, वसा को कम करती है और वजन को नियंत्रित करती है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रतिरोध प्रशिक्षण के साथ एरोबिक व्यायाम का संयोजन वसा हानि को अधिकतम करता है। संतुलित आहार के साथ शारीरिक गतिविधि का संयोजन वसा को कम करने और अधिक फिट शरीर देने में मदद करता है।
  • सुबह-सुबह शारीरिक गतिविधि पूरे दिन के लिए ऊर्जा और ड्राइव देती है। अच्छी ऊर्जा स्वस्थ शरीर के साथ बेहतर चयापचय से संबंधित है।
  • शारीरिक रूप से स्वस्थ शरीर उन लोगों की तुलना में बहुत देर से बुढ़ापा अनुभव करता है जो अनुपयुक्त हैं। विलंबित उम्र बढ़ने की प्रक्रिया अधिक सकारात्मक सोच और बेहतर आत्म-धारणा की ओर ले जाती है।
  • जब शरीर की एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा मुक्त रेडिकल क्षति को नियंत्रित नहीं कर पाती है, तो यह ऑक्सीडेटिव तनाव की ओर ले जाती है। यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और खराब कर सकता है।
  • शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति के पास अच्छी याददाश्त और मस्तिष्क स्वास्थ्य होता है।
  • व्यायाम मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करता है और स्मृति की रक्षा करता है और सोच कौशल में सुधार करता है। यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है और हार्मोन के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है और मस्तिष्क के विकास को बढ़ाता है।
  • शारीरिक गतिविधि हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करती है और गठिया और अन्य हड्डियों के रोगों के जोखिम को कम करती है। भार वहन करने वाले व्यायाम हड्डियों के घनत्व को बढ़ाते हैं और जैसे-जैसे व्यक्ति बड़े होते जाते हैं, हड्डियों के नुकसान को रोकते हैं।
  • शारीरिक रूप से स्वस्थ शरीर के लाभों में से एक यह है कि यह अच्छी नींद लेने में मदद करता है। यह नींद की आदतों में सुधार करने में भी मदद करता है।
  • अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, शारीरिक रूप से स्वस्थ लोग अधिक खुश रहते हैं। व्यायाम एंडोर्फिन को मुक्त करने में मदद करते हैं जिसमें एक अच्छा-अच्छा कारक होता है। एंडोर्फिन की वजह से शारीरिक रूप से फिट लोगों को खुशी का अहसास होता है।

#SPJ2

Similar questions