Hindi, asked by diksha639, 10 months ago

advantages and disadvantages of village in hindi​

Answers

Answered by asokworld
9

प्रकृति और पृथ्वी के बीच संबंध देखने के लिए ग्राम जीवन सबसे अच्छी जगह है। गाँव वह कृत्रिम स्थान है जहाँ पर हम प्राकृतिक महल देख सकते हैं। शहर में कई इमारतें और कई कारखाने हैं इसलिए शहर में यह संभव नहीं है कि वे जालों के बीच कनेक्शन ला सकें।

यह जुड़ा हो सकता है लेकिन यह प्रकृति के नुकसान के रूप में इच्छाशक्ति है जो दुनिया के लिए सबसे बड़ी समस्या है। अब दिनों में हम देख सकते हैं कि शहर में भी लोग प्रकृति को फिर से बनाने की कोशिश कर रहे हैं और ऐसा पेड़ों को नाकों और स्थानीय इलाकों में लगाकर किया जा रहा है।  

मुंबई जैसे शहरी शहरों में कई कारखाने और बर्बादी और गर्मी है जिसके द्वारा क्षेत्रों में पेड़ को जीवित रखना असंभव है। गाँव में बहुत अधिक मात्रा में कारखाने नहीं हैं और प्रदूषण उत्पन्न हो रहा है।इससे प्राकृतिक संसाधनों द्वारा गाँव बहुत अधिक प्राकृतिक हो जाता है। गाँव में कई पेड़ और कई प्रकार के प्राकृतिक संसाधन हैं जिनके द्वारा कम प्रदूषण संभव है। मनुष्य और सभी जीवित चीजों के लिए गांव का जीवन सबसे प्राकृतिक जीवन और उपयुक्त जीवन है।

अगर कोई प्रकृति के स्पर्श को महसूस करना चाहता है और प्रकृति की अच्छाई देखना चाहता है तो गाँव उनके लिए सबसे मूल्यवान जगह है। गाँव में प्रकृति के परिवर्तन और प्रकृति के आकर्षक दृश्यों को देखा जा सकता है।

ग्राम जीवन का नुकसान

गाँव के लोग गरीब और अंधविश्वासी हैं।

कई गांवों में अच्छी सड़कें, स्कूल और अस्पताल जैसी बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं।

गाँव के स्कूलों की सुविधाएँ और शिक्षण संतोषजनक नहीं है, ऐसे में कोई भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, ग्रामीण शिक्षा के महत्व को नहीं समझते हैं।

बच्चों की एक संख्या शिक्षा के महत्व और कृषि में शामिल होने को नहीं समझती है।

गाँव के लोग अच्छे स्वास्थ्य को रखने के महत्व को नहीं जानते हैं।

ग्राम जीवन के लाभ

गाँव के जीवन का लाभ कवि द्वारा ठीक से बताया जा सकता है। ग्रामीणों का जीवन आसानी से बीत गया और यह उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। प्रकृति के चारों ओर प्राकृतिक रूप से बनाए गए सभी प्राकृतिक दृश्य सबसे सुंदर हैं।

गाँव में बच्चों का शोर और पागलपन एक संकेत है कि यह मनुष्य के लिए सबसे स्वाभाविक और स्वास्थ्यप्रद जीवन है।

गांवों में वातावरण शांतिपूर्ण और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। ग्रामीण लोग एक साधारण जीवन जीते हैं, विलासितापूर्ण जीवन नहीं।

ग्रामीणों को प्रकृति के सुंदर उपहारों का आनंद लेने का प्रचुर अवसर मिलता है।

गांवों में रहने वाले लोग शुद्ध हवा में सांस लेते हैं।

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कहा जाने वाला प्रसिद्ध कहावत है, "सूचना, शिक्षा, कौशल, स्वास्थ्य, आजीविका, वित्तीय समावेशन, छोटे और ग्रामीण उद्यम, महिलाओं के लिए अवसर, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, स्वच्छ ऊर्जा का वितरण - पूरी तरह से नई संभावनाएं हैं विकास मॉडल को बदलने के लिए उभरा ",

शहरों में रहने वाले लोगों की तुलना में गांवों में रहने वाले लोग स्वस्थ, सक्रिय और आदतों में सरल होते हैं।

गाँव के जीवन की शांत और शांति, विचार, अध्ययन और मानसिक विकास के अवसर प्रदान करती है, जो शहर के जीवन में असंभव हैं।

देवदार की हवा पर प्रचुरता, और जीवन की अधिक स्वस्थ परिस्थितियां, शारीरिक स्वास्थ्य और शक्ति भी स्थापित करती हैं जैसा कि शहर का जीवन कभी नहीं कर सकता।

 


asokworld: hope it is useful..........
asokworld: if it is useful mark me as brainliest please.....my frnd
Answered by qwvilla
2

गांव के फायदे इस प्रकार हैं :-

  • गांवों में वातावरण शांतिपूर्ण है। ग्रामीण सादा जीवन जीते हैं।

  • ग्रामीणों को प्रकृति के सुंदर उपहारों का आनंद लेने का प्रचुर अवसर मिलता है।

  • गांवों में रहने वाले लोग शुद्ध हवा में सांस लेते हैं।

  • गांवों में रहने वाले लोग कस्बों में रहने वाले लोगों की तुलना में आदतों में अधिक स्वस्थ, सक्रिय और सरल होते हैं।

  • गांव के जीवन की शांत और शांति विचार, अध्ययन और मानसिक विकास के अवसर देती है, जो शहर के जीवन में असंभव हैं।

  • पाइन हवा पर बहुतायत, और जीवन की अधिक स्वस्थ स्थितियां, शारीरिक स्वास्थ्य और ताकत को भी स्थापित करती हैं क्योंकि शहर का जीवन कभी नहीं कर सकता है।

गांव के नुकसान इस प्रकार हैं :

  • गांव में रहने वाले शहर में जीवन की सुविधाओं और अवसरों को याद करते हैं। शैक्षिक लाभ अक्सर कुछ और सुरक्षित करने में मुश्किल होते हैं, और काम के अवसर शहर की तुलना में बहुत कम होते हैं।

  • गांव में जीवन सुस्त हो सकता है, और चमक और पॉलिश की कमी पैदा कर सकता है जो गांव के लोगों को शहर के निवासियों के बगल में नुकसान में डालता है।

  • अज्ञानता, पूर्वाग्रह और संकीर्णता भी, शहर के जीवन की तुलना में गांव की अधिक विशेषता है।

#SPJ2

Similar questions