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नागालैंड में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव हाल की यादों में सबसे कड़वे थे। (दिलचस्प बात यह है कि मतदान के दिन से कुछ हफ्ते पहले तक, यह निश्चित नहीं था कि उन्हें आयोजित किया जाएगा)। चुनाव के मुख्य आकर्षण में नागालैंड की राजनीति में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के डेढ़ दशक के प्रभुत्व को कमजोर करना शामिल है; एक अन्य राज्य-स्तरीय राजनीतिक दल, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) का उदय, और परिणामस्वरूप नागालैंड में क्षेत्रीय राजनीति के लिए जगह का विस्तार; नागालैंड बैपटिस्ट चर्च काउंसिल (NBCC) लोगों और राजनेताओं से अपने विश्वास की रक्षा करने की अपील करता है; डेढ़ दशक के बाद नागालैंड में किंगमेकर के रूप में भाजपा का फिर से उभरना; और कांग्रेस का पतन
भाजपा की सफलता का श्रेय समय पर गठबंधन, अन्य दलों के दलबदलुओं सहित उम्मीदवारों की सावधानीपूर्वक पसंद और अन्य बातों के अलावा चुनावों से काफी पहले सूक्ष्म स्तर के चुनाव प्रचार को दिया जा सकता है।
एक केंद्रित समाचार पत्र विज्ञापन अभियान को भी इसकी सफलता में भूमिका मिली है। हालाँकि, विज्ञापन अभियान की प्रकृति पर भी सवाल उठते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि गहरी जेब वाली पार्टियाँ प्रतियोगियों को प्रमुख विज्ञापन स्थानों से रोक सकती हैं।
यह लेख चुनाव संबंधी विज्ञापनों के बड़े निकाय की जाँच करता है, जो 19 जनवरी (चुनावों की घोषणा के अगले दिन) के बीच नागालैंड के दो प्रमुख समाचार पत्रों (इसलिए, मोरंग) और नागालैंड पोस्ट (इसके बाद, पोस्ट) में दिखाई दिए। 27 फरवरी (मतदान का दिन)
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