Hindi, asked by satvik6497, 4 months ago

अफीम शब्द किस विदेशी भाषा से आया है पहचान कर लिखिए​

Answers

Answered by topper5678
0

Explanation:

अफ़ीम युद्ध

उन्नासवीं सदी के मध्य में चीन और मुख्यतः ब्रिटेन के बीच लड़े गये दो युद्धों को अफ़ीम युद्ध कहते हैं। उन्नीसवीं शताब्दी में लम्बे समय से चीन (चिंग राजवंश) और ब्रिटेन के बीच चल रहे व्यापार विवादों की चरमावस्था में पहुचने के कारण हुए। प्रथम युद्ध 1839 से 1842 तक चला और दूसरा 1856 से 1860 तक। दूसरी बार फ़्रांस भी ब्रिटेन के साथ-साथ लड़ा। दोनो ही युद्धों में चीन की पराजय हुई और चीनी शासन को अफीम का अवैध व्यापार सहना पड़ा। चीन को नान्जिन्ग की सन्धि तथा तियान्जिन की सन्धि करनी पड़ी।

द्वितीय अफीम युद्ध के दौरान गुआंगजाउ (कैंटन)

तिथि

1839–1842, 1856–1860

स्थान

पूर्वी चीन

परिणाम

अंग्रेजों और पश्चिमी शक्तियों की जीत

क्षेत्रीय

बदलाव

हांगकांग द्वीप और दक्षिणी कोलून ब्रिटेन को दिये गए।

योद्धा

ब्रिटिश साम्राज्य

फ्रांस (1856–1860)

अमेरिका (1856 and 1859)

रूस (1856–1859)

चिंग साम्राज्य

इस द्वंद्व की शुरुआत ब्रिटेन की चीन के साथ व्यापार में आई कमी और ब्रिटेन द्वारा भारत से चीन मे अफ़ीम की तस्करी को ले कर हुई। चीन के कानून के अनुसार अफ़ीम का आयात करना प्रतिबंधित था। पर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कम्पनी द्वारा पटना में निर्मित तथा कलकत्ता में नीलाम किये गए अफ़ीम की तस्करी से चीन नाराज था। लेकिन ब्रिटिश साम्राज्य के बढ़ते खर्च तथा चीन से रेशम और चाय के भुगतान के लिए अफ़ीम एक ऐसा द्रव्य था जिसकी चीनी जनता में बहुत मांग थी। पर इसके नशीले प्रभाव के कारण चिंग शासक इसके विरुद्ध थे।

युद्धों के परिणामस्वरूप चीन को अपने पाँच बंदरगाह (पत्तन) विदेशी व्यापार के लिए खोलने पड़े। हांगकाँग द्वीप पर ब्रिटेन का नियंत्रण हो गया और अफ़ीम का व्यापार भी होता रहा। युद्ध की वजह से चिंग राजवंश के खिलाफ़ चीनी जनता ने विद्रोह किये - इन विद्रोहों में चिंग वंश (यानि मंचू लोग) का पारंपरिक हान बहुमत से अलग संस्कृति और मूल का होना भी शामिल था। मंचूरिया पिछले राजवंशों के समय चीन का हिस्सा नहीं रहा था।

Answered by aditijaink283
1

अफीम फारसी शब्द "एफ़ियम" से आया है।

अफीम मूल रूप से अफीम के पौधे से निकाला जाता है और फिर संसाधित किया जाता है। इसे "सभी दर्द निवारक दवाओं का दर्द निवारक" माना जाता है क्योंकि परंपरागत रूप से इसे गोलियों के रूप में लिया जाता था। लेकिन अब उपभोग का तरीका बदल गया है और इसका इस्तेमाल अवैध उद्देश्यों के लिए भी किया जाने लगा।

अफीम ईरान के लिए कुछ हद तक स्वदेशी है, जिसकी खेती ज्यादातर पूर्वी हिस्से में की जाती है, जिसे पाकिस्तान और अफगानिस्तान के साथ "गोल्डन क्रिसेंट" कहा जाता है। मध्य और पूर्वी एशिया में मादक पदार्थों की तस्करी के लिए इस अर्धचंद्राकार को दुनिया के सबसे लोकप्रिय व्यापार मार्गों में से एक माना जाता है।

#SPJ2

Similar questions