Hindi, asked by beherabariyan90, 6 days ago

अगर कोई गलती कर ही दी तो किस प्रकार स्थिति को संभाला जा सकता है?​

Answers

Answered by RajkapurBhardwaj
0

Answer:

गलती सुधारने के 7 उपाय

काम के दौरान गलतियां भी होती हैं, पर जिस तरह से आप उनका सामना करते हैं, वह दर्शाता है कि आपका व्यक्तित्व कैसा है। गलती को दबाना या दूसरे पर डालना कतई सही नहीं है..

1. तुरंत कदम उठाएं

आप जानते हैं कि आपसे गलती हुई है। सबसे पहले सारी बातों को भूल कर एक गहरी सांस लें और नुकसान के प्रभाव को समझने की कोशिश करें। आपकी गलती से कौन-कौन प्रभावित हो रहा है, इस पर सोचें। बात को दबाना हमेशा आकर्षित करता है, पर इससे समस्या हल हो जाने की गारंटी नहीं मिलती। यदि चाहते हैं कि आपकी नौकरी या क्लाइंट बने रहें तो बेहतर होगा कि आप स्वयं बॉस को इस बात की जानकारी दे दें।

2. जिम्मेदारी स्वीकारें

आपका यह कदम बताएगा कि आप संकट के समय कैसा व्यवहार करते हैं। यदि गलती को रोकना आपके हाथ में नहीं था तो बात को स्वयं बिना किसी बहाने के बता दें। किसी और पर आरोप न लगाएं। मिल कर विचारें और उसके बाद क्लाइंट से बात करें।

3. समाधान बताएं

समस्या को हल करने के विभिन्न तरीकों की जानकारी देने का प्रयास करें, इस प्रक्रिया में लगने वाले समय व पक्ष-विपक्ष आदि सभी पहलुओं पर सोचें। समाधान करने के लिए जरूरत पड़ने पर ओवर टाइम करने से भी पीछे न हटें।

4. प्रभावित पक्षों से माफी मांग लें

माफी मांगने भर से चीजें अपने आप हल नहीं हो जाएंगी, पर इससे यह अवश्य पता चलेगा कि आप गलती का सामना करने की क्षमता रखते हैं। सम्मानजनक तरीके से, बिना बहाने बनाते हुए माफी मांगना स्थिति को हल्का बनाएगा व लोग स्थिति को बेहतर समझ पाएंगे।

5. आगे ना हो गलती

यदि आपको दूसरा चांस मिलता है या नहीं भी मिलता तो इसका आकलन करें कि आपने इससे क्या सीखा है। आगे कैसे इस तरह की गलतियों को होने से रोका जा सकता है? हो सकता है कि संस्थान में नई चेकलिस्ट बनाने या नई तकनीक को अपनाने की जरूरत हो।

6. सामान्य होने में लगेगा समय

हो सकता है कि आपके कदम से आपके कुछ शुभचिंतकों, आपके बॉस या सहकर्मियों को किसी समस्या का सामना करना पड़ा हो, ऐसे में अपने विश्वास को दोबारा कायम करने के लिए आपको समय लग सकता है। पर निराश न हों और अपना काम करते रहें।

7. अपना काम जारी रखें

समस्या को हल करने के लिए जो भी आप कर सकते थे, वह करने के बाद खुद को शांत रखें और अपना काम करते रहें। आपके पास स्किल्स और विशेषज्ञता है। ऐसे में कोई एक गलती सब कुछ खत्म नहीं कर सकती।

Explanation:

Please mark me as Brainliest and said Thanks

Similar questions