Hindi, asked by pranshant009, 2 months ago

अगर मैं पेंसिल होता पर कुछ लाइंस​

Answers

Answered by anjalimasal
0

Answer:

I'm give very hard palishment when some one doing irrigle work

Answered by totaloverdose10
0

Answer:

Explanation:

मैं एक लेड पेंसिल हूं- साधारण लकड़ी की पेंसिल, जिसे सभी पढ़ने-लिखने वाले लड़के, लड़कियां और बड़े लोग जानते ही हैं।लिखना मेरी प्रवृत्ति और पेशा दोनों है। कुल मिला कर मैं यही काम करती हूं।

आपको हैरानी होगी कि मैं अपनी वंशावली क्यों लिख रही हूं? एक तो, मेरी कहानी शुरू से ही दिलचस्प है और दूसरे, मैं एक रहस्य हूं- पेड़ से कहीं ज्यादा, सूर्यास्त से अधिक और यहां तक कि बिजली की चमक से भी कहीं ज्यादा। लेकिन बड़े दुख की बात है कि मेरा इस्तेमाल करने वाले मुझे बहुत हल्के में लेते है जैसे मैं कोई मामूली चीज हूं और बिना किसी पृष्ठभूमि के। उनका यह बेरुखी भरा रवैया मेरे महत्व को घटा कर मुझे बहुत ही साधारण बना देता है। यह एक तरह से बहुत ही गंभीर गलती है जिसमें मानव जाति ज्यादा समय तक बगैर खतरे के टिकी नहीं रह सकती। बुद्धिजीवी जी.के. केस्टेरटोन की टिप्पणी है, “हम लोग बर्बाद हो रहे हैं किसी करिश्मे की चाहत में, न कि करिश्माओं की चाह में।”

भले ही मैं पेंसिल, दिखने में अति साधारण हूं मगर मैं दावा करती हूं कि मेरे गुण आपको अचंभित कर देंगे और मैं आपको ये साबित कर दिखाऊंगी। दरअसल, अगर आप मुझे समझ सकते हैं- नहीं, शायद आपसे यह कहना ज्यादा हो जाएगा- अगर आप उस जादूगरी को जान जाएंगे जिसकी मैं निशानी हूं तो आप मेरी स्वतंत्रता को बचाने में मदद कर सकते है जिसे मानव जाति दुखद रूप से खो रही है। मेरे पास सिखाने के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है। और मैं इस विषय को ऑटोमोबाइल या हवाई जहाज या मेकेनिकल डिशवॉशर (बर्तन मांजने की मशीन) से बेहतर तरीके से सिखा सकती हूं क्योंकि दिखने में मैं बहुत ही सरल हूं।

जैसे आप अपने वंश-वृक्ष को बहुत पीछे तक नहीं देख सकते हैं, उसी तरह मेरे लिए मेरे इतिहास को समझाना नामुमकिन है। लेकिन आपको प्रभावित करने के लिए मैं अपनी पृष्ठभूमि की समृद्धि और जटिलता के बारे में काफी चीजें बताना चाहूंगी।

मेरा वंश-वृक्ष वास्तव में सीडर नामक सीधी धारियों वाले देवदार के पेड़ से शुरू होता है जो उत्तरी कैलिफ़ोर्निया और ओरेगन में उगता है। अब देवदार के पेड़ों की कटाई में लगने वाली सभी आरियों, रस्सी और अनगिनत अन्य उपकरणों और उन कटे हुए कुंदों को सड़कों के किनारे बने रेलमार्ग तक ले जाने के लिए माल ढुलाई में लगने वाले ट्रकों पर विचार करें। इन सबके निर्माण में लगे सभी लोगों और उनके अनगिनत कौशल के बारे में सोचें: देवदार पेड़ को काटने वाली आरी के निर्माण की प्रक्रिया में अयस्क का खनन, स्टील बनाना और उसे आरी, कुल्हाड़ी, मोटर में ढालना, रस्सी बनाने के लिए जूट-पटसन उगाना फिर उनसे मोटी और मजबूत रस्सी बनाने के सभी चरणों से गुजरना, इसी तरह मजदूरों के कैम्प व खाने की कैन्टीन, भोजन से भरे बर्तन। और हाथ में लकड़हारों के पेय- कॉफी के कप लिए हुए अनगिनत वे अनजाने हज़ारों लोग!

लकड़ी के ये कुंदे सैन लींड्रो, कैलिफोर्निया के एक मिल में भेज दिए जाते हैं। क्या आप उन व्यक्तियों की कल्पना कर सकते हैं जो फ्लैट कारें और रेल और रेलरोड इंजन बनाते हैं और इसके अलावा जो संचार प्रणालियों को बनाते हैं, एक-दूसरे को जोड़ते हैं और स्थापित करते हैं? ये सभी लोग मेरे पूर्वज हैं।

Similar questions