Hindi, asked by jyadav3580, 1 year ago

air pollution essay in hindi language

Answers

Answered by Anonymous
3
ANSWER
........


➡️ ➡️ ➡️ ➡️ ➡️ ➡️ ➡️ ➡️


वायु प्रदूषण तब होता है जब गैसों,


धूल कण, धुएं (या धुएं) या गंध वायुमंडल में पेश होते हैं जिससे यह मनुष्यों, जानवरों और पौधों के लिए हानिकारक हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हवा गंदा हो जाती है (दूषित या अशुद्ध)।

पृथ्वी को वायु के एक कंबल (विभिन्न गैसों से बना) से घिरा हुआ है जिसे वायुमंडल कहा जाता है वातावरण पृथ्वी की रक्षा में मदद करता है और जीवन को अस्तित्व प्रदान करता है। इसके बिना, हमें दिन के दौरान सूरज की तीव्र गर्मी से जला दिया जाता था या रात में बहुत कम तापमान से फ्रोजन होता था।

इस प्राकृतिक संतुलन को विकृत करने और जीवित चीजों को नुकसान पहुंचाने के लिए हवा में पेश किए गए कोई अतिरिक्त गैस, कण या गंध (या तो प्रकृति या मानव गतिविधि से) वायु प्रदूषण कहा जा सकता है


हवा को प्रदूषित करने वाली चीजों को प्रदूषण कहते हैं प्रदूषण के उदाहरणों में नाइट्रोजन ऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोकार्बन, सल्फर ऑक्साइड (आमतौर पर कारखानों से), रेत या धूल कणों, और कार्बनिक यौगिकों में वाष्पीकरण और वातावरण दर्ज कर सकते हैं।

दो प्रकार के प्रदूषक हैं:
प्राथमिक प्रदूषक उन गैसों या कण हैं जो इसे अशुद्ध करने के लिए हवा में पंप किए जाते हैं इनमें कोयले के दहन से ऑटोमोबाइल (कार) निकास और सल्फर डाइऑक्साइड से कार्बन मोनोऑक्साइड शामिल है

माध्यमिक प्रदूषक: जब रासायनिक प्रतिक्रिया में हवा में प्रदूषण उत्पन्न होते हैं तो वे और भी खतरनाक रासायनिक बनाते हैं। Photochemical smog इस का एक उदाहरण है, और एक माध्यमिक प्रदूषक है


➡️ ➡️ ➡️ ➡️ ➡️

वायु प्रदूषण की रोकथाम, निगरानी और समाधान।

प्रदूषण पर समाधान प्रयास हमेशा एक बड़ी समस्या है। यही कारण है कि रोकथाम के दौरान हस्तक्षेप हमेशा वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने का बेहतर तरीका है। ये रोकथाम के तरीकों या तो सरकार से आ सकते हैं (कानून) या व्यक्तिगत कार्यों से कई बड़े शहरों में, शहर के कई बिंदुओं पर मॉनिटरिंग उपकरण स्थापित किया गया है। हवा की गुणवत्ता की जांच करने के लिए प्राधिकरण नियमित रूप से उन्हें पढ़ते हैं चलो नीचे और देखें:

सरकार (या समुदाय) स्तर की रोकथाम
Cing ग्रीन ऊर्जा शुरू करने से दुनियाभर में पहले से ही वायु प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। कुछ सरकारें पवन ऊर्जा और सौर ऊर्जा में निवेश कर रही हैं, साथ ही साथ अन्य अक्षय ऊर्जा, जीवाश्म ईंधन को जलाने के लिए कम से कम, जिससे भारी वायु प्रदूषण हो रहा है।

गवर्नमेंट्स भी कंपनियां अपनी विनिर्माण गतिविधियों के लिए ज़िम्मेदार हैं, ताकि वे अभी भी प्रदूषण का सामना कर सकें, हालांकि वे बहुत नियंत्रित हैं।

कार विनिर्माण कंपनियां अधिक ऊर्जा कुशल कारें भी बना रही हैं, जो पहले की तुलना में कम प्रदूषित करती हैं।

व्यक्तिगत स्तर की रोकथाम
When अपने परिवार को आने के दौरान बस, ट्रेन या बाइक का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें अगर हम सब ऐसा करते हैं, तो सड़क पर कम कारें होंगी और कम उगने वाले उत्पादित होंगे।

Se ऊर्जा (प्रकाश, पानी, बॉयलर, केतली और आग की लकड़ी) बुद्धिमानी से उपयोग करें ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से जीवाश्म ईंधन को बिजली उत्पन्न करने के लिए जला दिया जाता है, और इसलिए यदि हम इसका उपयोग कम कर सकते हैं, तो हम प्रदूषण की मात्रा को भी कम कर देंगे जो हम बनाते हैं।

Use रीसायकल और पुनः उपयोग की जाने वाली चीज़ें। इससे नई चीजें बनाने की निर्भरता कम हो जाएगी। याद रखें कि विनिर्माण उद्योग बहुत प्रदूषण पैदा करते हैं, इसलिए यदि हम प्लास्टिक बैग, कपड़े, पेपर और बोतल खरीदारी जैसी चीजों का फिर से उपयोग कर सकते हैं, तो इससे मदद मिल सकती है
Similar questions