Social Sciences, asked by hardesuwa3420, 9 months ago

ऐसा क्यों है कि ज्यादातर निजी अस्पताल और निजी स्कूल कस्बों या ग्रामीण इलाकों की बजाय बड़े शहरों में ही हैं?

Answers

Answered by nikitasingh79
30

Answer with Explanation:

ऐसा इसलिए है कि ज्यादातर निजी अस्पताल और निजी स्कूल कस्बों या ग्रामीण इलाकों की बजाय बड़े शहरों में ही हैं क्योंकि शहरों में बड़े समृद्ध एवं अमीर लोग रहते हैं जो अधिक पैसा खर्च करने में सक्षम होते हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग ग़रीब होते हैं, जो अधिक पैसा खर्च नहीं कर पाते तथा वे लोग अस्पताल तथा स्कूल की फीस अदा नहीं कर सकते।  

भारत जैसे कल्याणकारी राज्य में लोगों को शिक्षा देना तथा उनके स्वास्थ्य की देखभाल करना राज्य का कर्तव्य है । सरकार के अतिरिक्त निजी कंपनियां भी बड़े शहरों में लोगों को जन सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा बड़े बड़े शहरों में बड़े बड़े स्कूल एवं अस्पताल खुल रहे हैं । उदाहरण के लिए फोर्टिस अस्पताल , अपोलो अस्पताल इत्यादि । दिल्ली पब्लिक स्कूल , डीएवी पब्लिक स्कूल इत्यादि स्कूल  दिल्ली, मुंबई ,कोलकाता , चेन्नई , गुड़गांव तथा हैदराबाद जैसे बड़े शहरों में खुल रहे हैं।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

किसानों द्वारा चेन्नई के जल व्यापारियों को पानी बेचने से स्थानीय लोगों पर क्या असर पड़ रहा है? क्या आपको लगता है कि स्थानीय लोग भूमिगत पानी के इस दोहन का विरोध कर सकते हैं? क्या सरकार इस बारे में कुछ कर सकती है?

https://brainly.in/question/11145636

क्या आपको लगता है कि हमारे देश में जनसुविधाओं का वितरण पर्याप्त और निष्पक्ष है? अपनी बात के समर्थन में एक उदाहरण दें।

https://brainly.in/question/11145638

Answered by niravgamit
9

ऐसा इसलिए है कि ज्यादातर निजी अस्पताल और निजी स्कूल कस्बों या ग्रामीण इलाकों की बजाय बड़े शहरों में ही हैं क्योंकि शहरों में बड़े समृद्ध एवं अमीर लोग रहते हैं जो अधिक पैसा खर्च करने में सक्षम होते हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग ग़रीब होते हैं, जो अधिक पैसा खर्च नहीं कर पाते तथा वे लोग अस्पताल तथा स्कूल की फीस अदा

Explanation:

I HOP IT IS HELPUL FOR YOU

Similar questions