Science, asked by jeetram, 1 year ago

Aisa konsa Janwar hai jo Anda aur doodh Dono deta

Answers

Answered by 8BIT
38
Bohot sare janwar hai vaise. Angrezi me unhe monotremes kehte hai. Platypus anda bhi deta hai aur doodh deta hai kyuki vo ek mammal hai.

Plz brainliest mark kar.
Answered by hemantsuts012
0

Answer:

Concept:

प्लैटिपस जानवर है जो अंडा भी देता है और दूध भी देता है और यह इश्क ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है

Find:

ऐसा जानवर जो अंडा भी देता है और दूध भी देता है

Given:

ऐसा जानवर जो अंडा भी देता है और दूध भी देता है

Explanation:

प्लैटिपस जानवर है जो अंडा भी देता है और दूध भी देता है और यह इश्क ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है|

यह एक अंडा देने वाला स्तनपायी होता है, जिसे कभी-कभी duck-billed प्लैटिपस भी कहा जाता है। यह तस्मानिया सहित पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में ज्यादातर पाए जाते है। प्लैटिपस अपने परिवार और जीनस का एकमात्र जीवित प्रतिनिधि है, हालांकि जीवाश्म रिकॉर्ड में इससे संबंधित कई प्रजातियों दिखाई देती है।

यह सभी ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी है और यह एकमात्र ऐसे स्तनधारी है, जो जीवित युवा को जन्म देने के बजाय अंडे देते है। तो आइए आज हम जानते है इस अनोखे जीव के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य जो शायद ही आपको मालूम हो।

प्लैटिपस इस दुनिया में अंडे देने वाले केवल दो स्तनधारियों में से एक है। दूसरा एक कांटेदार चींटी खाने वाला जीव होता है, जिसे "Echidna" कहा जाता है।

प्लैटिपस हर दिन लगभग 12 घंटे भोजन के लिए शिकार करने में बिताते हैं। इनके शरीर में आमाशय यानि stomach नही होता है। क्युकी खाना उनके गले से सीधे उनकी आंतों में जाता है, इसी कारण उन्हें इसे पचाने के लिए किसी पाचन एंजाइम या एसिड की थैली की जरुरत नहीं पड़ती।

जमीन पर होने के दौरान, उनके झिल्लीदार पैर पंजे को प्रकट करने के लिए पीछे हट जाते हैं, ताकि उन्हें चलने में मदद मिल सके। यह निशाचर जीव होते है। यह दिन के समय ज्यादातर सोते है, और रात के समय घूमने के लिए बाहर निकलते है। कभी कभी वे घटाटोप दिनों में भी सक्रिय रहते हैं, जब आसमान में काफी बादल छाए हुए होते है।

#SPJ2

Similar questions