Social Sciences, asked by preetimalviya505, 3 months ago

ऐतिहासिक और tulnatmk पद्धति में अंतर स्पष्ट कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
1

¿ ऐतिहासिक और तुलनात्मक पद्धति में अंतर स्पष्ट कीजिए​ ?

✎... किसी भी विषय के अध्ययन में ऐतिहासिक पद्धति एवं तुलनात्मक पद्धति का अलग अलग महत्व है। ऐतिहासिक पद्धति में किसी विषय के मुख्य बिंदुओं को समझने के लिए ऐतिहासिक पद्धति का सहारा लेना पड़ता है। उदाहरण के लिए यदि भाषा के विकास को समझना है तो भाषा विज्ञान में किसी भाषा के अध्ययन में उसके विकासात्मक स्वरूप को समझने के लिए ऐतिहासिक पद्धति का सहारा लेना पड़ता है। प्राचीन काल में भाषा के इतिहास को पूरी तरह समझना पड़ेगा और प्राचीन काल से लेकर अब तक भाषा के स्वरूप में क्या-क्या परिवर्तन हुआ है, उसे ऐतिहासिक पद्धति द्वारा ही स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है।

तुलनात्मक पद्धति में किसी विषय का अध्ययन करते समय दो कालक्रम की आपस में तुलना की जाती है, ताकि उनमें हुए परिवर्तनों को समझा जा सके। यदि किसी भाषा के विकास को समझना है तो दो या दो से अधिक भाषाओं की आपस में तुलना की जाती है। इस तुलनात्मक पद्धति में विवरणात्मक पद्धति तथा ऐतिहासिक पद्धति दोनों का मिश्रण किया जाता है किसी एक काल में दो अलग-अलग भाषाओं के विकास की आपस में तुलना की जाती है।

सरल अर्थों में ऐतिहासिक पद्धति में जहाँ किसी विषय को समझने के लिये एक काल से लेकर दूसरे काल तक के विकास का अध्ययन किया जाता है, वहीं तुलनात्मक पद्धति में एक ही काल में दो अलग-अलग बिंदुओं की तुलना की जाती है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions