Hindi, asked by subuhiali0, 10 months ago

Ajmer ke bare mai likhiye in hindi .​

Answers

Answered by smartyAnushka
3

Answer:

अजमेर राजस्थान प्रान्त में अजमेर जिला एवं मुख्य नगर है। यह अरावली पर्वत श्रेणी की तारागढ़ पहाड़ी की ढाल पर स्थित है। यह नगर सातवीं शताब्दी में अजयराज सिंह नामक एक चौहान राजा द्वारा बसाया गया था। इस नगर का मूल नाम 'अजयमेरु' था। सन् १३६५ में मेवाड़ के शासक, १५५६ में अकबर और १७७० से १८८० तक मेवाड़ तथा मारवाड़ के अनेक शासकों द्वारा शासित होकर अंत में १८८१ में यह अंग्रेजों के आधिपत्य में चला गया।

अजमेर में कई दर्शनीय स्थल हैं जैसे दरगाह शरीफ के पवित्र सूफी मंदिर, सभी धर्मों के लोगों के लिए एक तीर्थ स्थल है।अजमेर में ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के खादिम भी भील पूर्वजों के वंशज हैं। 1236 ईस्वी में निर्मित, तीर्थस्थल ख्वाजा मोइन-उद दीन चिश्ती, एक प्रसिद्ध फारसी सुफी संत को समर्पित है। एक बार दरगाह के अंदर, फूलों और धूप की छड़ की गंध को खत्म हो जाता है और आध्यात्मिक आनंद की भावना पैदा होती है। सुंदर 12 वीं सदी की कृत्रिम झील आना सागर एक और पसंदीदा पर्यटन स्थल है।

अजमेर के खड़े हुए शहर की रख-रखाव दुनिया में सबसे पुराना पहाड़ी किलों में से एक है – तारगढ़ किला जो चौहान राजवंश की सीट थी। अजमेर जैन मंदिर (जो सोनजी की नसीयन के नाम से भी जाना जाता है) अजमेर में एक और पर्यटन स्थल है।

If my answer is helpful.....

Kindly.....☺

Mark as brainlist.....❤

Attachments:
Similar questions